शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के ये हैं लक्षण, डाइट से हटा दीजिए ये फूड्स, वरना हो जाएगी पथरी

दरअसल शरीर में यूरिक एसिड का स्तर तब बढ़ता है जब भोजन के जरिए हमारे शरीर में जरूरत से ज्यादा प्यूरीन एकत्र हो जाता है और किडनी सही से फिल्टर नहीं कर पाती। ऐसे में ये यूरिक एसिड बनकर हमारे जोड़ों, किडनी और लिवर में जमा हो जाता है और परेशानी का कारण बन जाता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

आजकल शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ना आम समस्या हो चुकी है। इसके चलते हाथ पैरों की उंगलियों में दर्द और सूजन बढ़ जाती है। इसके अलावा गठिया यानी अर्थराइटिस की समस्या भी पैदा हो जाती है। अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा हो जाए तो किडनी में पथरी भी होने की खतरा पैदा हो जाता है। इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि शरीर में यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा नहीं होना चाहिए और अगर यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा हो तो डाइट में तुरंत बदलाव करना चाहिए।

कैसे  बढ़ता है यूरिक एसिड 

दरअसल शरीर में यूरिक एसिड का स्तर तब बढ़ता है जब भोजन के जरिए  हमारे शरीर में जरूरत से ज्यादा प्यूरीन एकत्र हो जाता है और किडनी सही से फिल्टर नहीं कर पाती। ऐसे में ये यूरिक एसिड बनकर हमारे जोड़ों, किडनी और लिवर में जमा हो जाता है और परेशानी का कारण बन जाता है।  यूं तो सामान्य स्तर के प्यूरीन को शरीर में ही टुकड़ों में तोड़ने की प्रक्रिया है जिसके बाद ये किडनी से होता हुआ मूत्र के जरिए बाहर निकल जाता है। लेकिन जब ये ज्यादा हो जाता है तो शरीर में टूटने की बजाय जमने लगता है। 

एक शरीर में कितना होना चाहिए यूरिक एसिड  का स्तर-

यूरिक एसिड के सामान्य स्तर की बात करें तो पुरुषों में 7 mg/dL तक का स्तर सामान्य होता है, इसके बाद स्तर बढ़ता है तो हाई यूरिक एसिड की श्रेणी में आता है। महिलाओं की बात करें तो उनमें 6 mg/dL का स्तर सामान्य माना जाता है। अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर लो है तो वो भी 2 7 mg/dL से कम नहीं होना चाहिए। महिला पुरुष दोनों में ही यूरिक एसिड का स्तर सामान्यतय 6 mg/dLसे  ज्यादा हो तो  हाई कहा जाता है।      

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड्स-

आपको बता दें कि जिन फूड्स में ज्यादा प्यूरीन और प्रोटीन पाया जाता है, वो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ाने  के लिए जानी जाती है। जैसे रेट मीट, इसकी श्रेणी में हैवी मीटर  जैसे लिवर, किडनी के आर्गन आदि आते है। अल्कोहल के सेवन से भी शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। बियर में सबसे ज्यादा प्यूरीन होता है। कोल्ड ड्रिंक, मीठे प्रोसेस्ड फूड और  डाइट पेय आदि को भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

फलों के रस की बात करें तो अगर आपका यूरिक एसिड हाई  रहता है तो आपको फलों के रस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसकी  बजाय आप फल काटकर खा सकते हैं।  चाय के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि चाय में चीनी  और चायपत्ती का मेल होने पर ये शरीर के लिए  एसिडिक काम करता है।  एसिडिटी होने पर शरीर में ज्यादा मूत्र विसर्जन होता है और यूरिक एसिड  का स्तर बढ़ जाता है।

यूरिक एसिड बढ़ाने वाली इन सब्जियों से करें परहेज -

यूरिक एसिड बढ़ने पर हाई प्यूरीन वाली सब्जियों से परहेज करना चाहिए, इसमें पत्तगोभी, फूल गोभी, हरा मटर, भिंडी की सब्जी, हरी बीन्स और मशरूम के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। इन सब में हाई प्यूरीन शामिल होता है और ये शरीर में जाकर यूरिक एसिड का स्तर हाई कर सकती हैं। 

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर घटाने वाले खाद्य पदार्थ -

अगर आपको शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड का स्तर घटाना है तो आपको  नींबू का सेवन करना चाहिए। अपने एसिडिक इफेक्ट के चलते ये शरीर में प्यूरीन  को तोड़ते हैं जिससे यूरिक एसिड का स्तर कम होने में मदद मिलती है। इसके अलावा टमाटर का सेवन भी शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम होने में मदद मिलती है। सब्जियों की बात करें तो आपको अपनी डाइट में गाजर, पुदीना, टमाटर, खीरा, प्याज और हरी सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए।

आपको बता दें कि खट्टे फलों में ज्यादा एसिडिक  इफेक्ट होता है जो शरीर में जाकर प्यूरीन को तोड़ता है और यूरिक एसिड का स्तर कम करता है. इसमें संतरा, मौसमी, तरबूज, आंवला आदि का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। 
 

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

calender
05 April 2023, 10:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो