Louki in Sugar शुगर में बहुत फायदा करती है लौकी की सब्जी, जानिए अन्य बीमारियों में इसके फायदे

लौकी शुगर में काफी फायदा करती है, इसके सेवन से वजन कम होता है, पाचन तंत्र मजबूत होता है और इतना ही नहीं लौकी के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी के भी जोखिम कम होने की बात कही जाती है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth


लौकी यानी घिया हरी सब्जी में शुमार की जाने वाली सब्जी है जिसका नाम सुनकर कई लोग नाक भौं सिकोड़ लेते हैं लेकिन कई लोगों को ये काफी पसंद भी आती है। पसंद और नापसंद के इतर लौकी सेहत के लिए इतनी फायदेमंद सब्जी है कि अगर आप इसके सारे फायदे एक साथ जान लेंगे तो कल से लौकी खाना शुरू कर देंगे। लौकी शुगर में काफी फायदा करती है, इसके सेवन से वजन कम होता है, पाचन तंत्र मजबूत होता है और इतना ही नहीं लौकी के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी के भी जोखिम कम होने की बात कही जाती है। 

लौकी में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें भरपूर पानी और फाइबर होता है।  इसके अलावा लौकी में प्रोटीन और कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन ए, विटामिन सी पाया जाता है। खनिज की बात करें तो लौकी में ढेर सारा आयरन, कैल्शियम और, मैग्नीशियम, पोटेशियम तथा जिंक से भी खूब सारी तादाद में पाया जाता है। एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर  लौकी एंटी बैक्टीरयल गुणों से भरपूर है। इसके अलावा इसके अंदर  एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण और एनाल्जेसिक गुण भी हैं जिसके चलते इसके सेवन से शरीर में दर्द कम होता है। लौकी की तासीर ठंडी कही जाती है, इसके सेवन से गर्मी की मार शरीर पर नहीं पड़ती और इसके जूस के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या में आराम मिलता है।

शुगर में काफी लाभदायक है लौकी
शुगर के मरीजों के लिए लौकी को वरदान कहा जाए तो ज्यादा नहीं होगा। लौकी का ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स यानी जीआई स्कोर केवल 15 होता है और इसीलिए ये शुगर के मरीजों को काफी फायदा करती है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर नहीं बढ़ता और इसके सेवन के बाद शरीर के रक्त में ब्लड बहुत ही धीमे धीमे रिलीज होता है जिससे उसका स्तर बढ़ने की संभावना कम हो जाती है। शुगर के मरीजों को सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर का स्तर कम करने में काफी सहायक मानी जाती है।

लौकी वजन कम करने में सहायक
लौकी के नियमित सेवन से शरीर का एक्सट्रा वजन कम करने में काफी सहायता मिलती है। दरअसल लौकी में पाचक एंजाइम होते हैं, ये पेट साफ करती है और इसके जूस के नियमित सेवन से शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी कम करने में मदद मिलती है। इसकी सब्जी की बजाय आप इसका जूस, स्मूदी या फिर इसे उबाल कर खाएं तो ये वजन कम करने में जल्दी फायदा करेगी।

पाचन संबंधी दिक्कतों में लाभदायक है लौकी 
लौकी की सब्जी पाचन संबंधी दिक्कतों को खत्म करती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र स्मूद होता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इसकी मदद से पाचक एंजाइम उत्तेजित होते हैं जिससे पाचन प्रोसेस तेज होती है। इसके सेवन से एसिडिटी, पेट दर्द, गैस, अफारा आदि की दिक्कतें दूर हो जाती हैं। इसकी मदद से आतों की भी अच्छी सफाई हो जाती है। 

यूरिन इंफेक्शन दूर करती है लौकी
लौकी के सेवन से मूत्राशय में इंफेक्शन कम किया जा सकता है। दरअसल जब शरीर में ज्यादा सोडियम चला जाता है तो यूरिनली डिस्ऑर्डर की समस्या होती है, ऐसे में लौकी के सेवन से शरीर से अधिक सोडियम को मूत्र के जरिए बाहर निकालने में आसानी होती है और यूरिन की समस्या में आराम मिलता है।

लौकी के जूस के सेवन से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में ह्रदय रोगों की संभावना कम हो जाती है। लौकी गुड  कोलेस्ट्रोल को बढ़ाती है जिससे रक्त कोशिकाओं में ब्लड का संचरण सही तरह से हो पाता है।

कैसे करें लौकी का सेवन
लौकी की सब्जी के साथ साथ लौकी का जूस, लौकी का रायता और लौकी को उबाल कर उसके कोफ्ते बनाकर खाया जाता है। अगर आप  वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपको लौकी की सब्जी की अपेक्षा लौकी  का जूस या फिर उसे उबाल कर खाना चाहिए।

calender
04 April 2023, 09:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो