Banana for Hair: सेहत के साथ साथ बालों के लिए बहुत फायदेमंद है केला, जानिए केले का हेयर मास्क बनाने के तरीके

केले में ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जिससे वालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोका जा सकता है। इसके अलावा केले में पाए जाने वाले एंटी बेक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेंटराी और एंटी फंगल गुण ना केवल बालों की जड़ों को संक्रमण से बचाते हैं बल्कि डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या में भी लाभ पहुंचाते हैं।

calender
04 April 2023, 06:42 PM IST

Banana for Hair: केला ऐसा फल है जो हर मौसम में बाजार में उपलब्ध होता है और सेहत को ढेर सारे फायदे पहुंचाता है। केला सेहत के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है क्योंकि इसके इस्तेमाल से बालों का विकास तेज होता है और बाल मुलायम होने के साथ साथ शाइनी होते हैं। केले के उपयोग से बालों की रूसी की दिक्कत भी खत्म होती है और बालों को सुलझाने  में काफी मदद मिलती है। बाजार से महंगे हेयर मास्क लाने  की बजाय अगर आप केले के नैचुरल हेयर मास्क और हेयर केयर तरीके अपनाते हैं तो आपके बालों को फायदा भी होगा और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। चलिए जानते हैं कि केला बालों को कैसे फायदा पहुंचाता है।

केले में ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जिससे वालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोका जा सकता है। इसके अलावा केले में पाए जाने वाले एंटी बेक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेंटराी और एंटी फंगल गुण ना केवल बालों की जड़ों को संक्रमण से बचाते हैं बल्कि डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या में भी लाभ पहुंचाते हैं। 

केले में पाया जाने वाला पोटैशियम बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मिनरल माना जाता है। इसके अलावा  केले में  विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी के साथ साथ आयरन भी पाया जाता है। आपको बता दें कि केले में पाया जाने वाला प्रोटीन बालों के नए टिश्यू और हेयर सेल्स के विकास में मददगार होता है।  केले में बालों के लिए  लाभकारी कहे जाने  वाले खनिज जैसे मैग्नीशियम, फास्फोरस कैल्शियम के साथ  साथ सोडियम और जिंक भी काफी मात्रा में होता है। 

केले में सिलिका पाया जाता है जिससे बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है और बालों का गिरना कम हो जाता है। इससे बालों की बनावट और गुणवत्ता में भी काफी सुधार होता है। केले की मदद से बालों का विकास होता है, बाल घने औऱ काले होते हैं और उनको सिल्की रखने में काफी मदद मिलती है।

आपको बता दें कि फ्रिजी बालों को मुलायम, स्मूद और सुलझा बनाने में केला काफी मददगार साबित होता है। केले  की मदद से दोमुंहे बालों से निजात मिलने की बात कही जाती है।

कैसे बनाएं केले के हेयर मास्क

केले और दही का हेयर मास्क
दो केले मैश कर लें, इसमें आधा कप ताजा दही मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें । अगर गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिला सकते हैं।  इस हेयर मास्क को सिर में जड़ों और बालों में अच्छी तरह लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें।  इसके बाद बालों में शैंपू कर लीजिए और कंडीशनर जरूर कीजिए। इस हेयर मास्क से आपको बालों से रूसी कम होगी और दोमुंहे बालों की समस्या कम होगी। इसके साथ साथ आपके बालों को जड़ों से मजबूती मिलेगी।

केले और शहद का हेयर मास्क
दो पके केलों को अच्छी तरह मैश कर लीजिए और इसमें थोड़ा सा शुद्ध शहद मिलाकर पैक तैयार कर लीजिए। इसे बालों की जड़ों से लेकर लंबाई यानी सिरे तक लगाइए और एक घंटे तक लगा रहने दे।  इसके बाद सिर को शैंपू कर लीजिए। इससे आपको बालों की नैचुरल कंडीशनिंग होगी और बालों का गिरना बंद होने लगेगा।

केले और नारियल तेल का हेयर पैक
दो पके केलों को मैश करके इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिला लीजिए, अगर आपके बाल चिपचिपे हैं तो थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी का चूर्ण मिला लीजिए और हेयर मास्क तैयार कर लीजिए। इसे सिर में अच्छी तरह अप्लाई कीजिए। इससे बालों की सुपर कंडीशनिंग होगी, बालों का चिपचिपापन दूर होगा और बाल स्मूद, सिल्की और शाइनी हो जाएंगे। 

केला और एलोवेरा जैल का मास्क
पके केले को मैश  करके इसमें एलोवेरा जैल मिलाइए और बालों की सही कंडीशनिंग के लिए हेयर पैक की तरह सिर में लगा लीजिए। सूखने पर बालों को अच्छी तरह धो लीजिए। सप्ताह में दो बार इस हेयेर पैक को लगाने पर बालों का गिरना बंद हो जाएगा और बाल सिल्की स्मूद और फ्रिजलैस होंगे।

calender
04 April 2023, 06:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो