दिल्ली में NSA अजीत डोभाल की अध्यक्षता में अफगानिस्तान पर 7 देश कर रहें बात

दिल्ली में NSA अजीत डोभाल की अध्यक्षता में अफगानिस्तान पर 7 देश कर रहें बात

Lalit Hudda
Lalit Hudda

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(NSA) अजीत डोभाल अफ़ग़ानिस्तान पर क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता की अध्यक्षता कर रहे हैं। यह वार्ता 10 और 11 नवंबर तक चलेगी। इस दौरान डोभाल ने कहा, मुझे विश्वास है कि हमारे विचार-विमर्श प्रोडक्टिव व उपयोगी होंगे और अफ़ग़ानिस्तान के लोगों की मदद करने और हमारी सामूहिक सुरक्षा बढ़ाने में योगदान देंगे।

उन्होंने कहा, हम सब आज अफ़ग़ानिस्तान से संबंधित मुद्दों पर बात करने के लिए इकट्ठा हुए हैं। हम सब अफ़ग़ानिस्तान में हो रही घटनाओं को गौर से देख रहे हैं। इसके अफ़ग़ानिस्तान के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि उसके पड़ोसी देशों और क्षेत्र के लिए भी इसके महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं।

बता दे, भारत के आमंत्रण पर रूस, अमेरिका, उजबेकिस्तान और ताजिकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता में हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा पाकिस्तान ने इस मीटिंग में आने से मना कर दिया है। भारत की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल सेक्रेट्रिएट इस इन-पर्सन मीटिंग का आयोजन कर रही है।

अफगानिस्तान को इस बैठक में शामिल नहीं किए जाने के मुद्दे पर सूत्रों का कहना है कि इनमें से किसी देश ने तालिबान सरकार को अभी तक मान्यता नहीं दी है। इससे पहले ईरान वर्ष 2018 व वर्ष 2019 में अफगानिस्तान पर बैठक का आयोजन कर चुका है, लेकिन पाकिस्तान ने किसी में हिस्सा नहीं लिया था। हालांकि, चीन इन बैठकों में शामिल रहा था।

.
calender
10 November 2021, 05:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो