मिशन अग्निपथ का ऐलान: Indian Army में भर्ती होने की क्या है नई प्रक्रिया

30 हजार की सैलरी.... 44 लाख का बीमा..... 4 साल की नौकरी... जी..हां...देश के युवाओं को सेना में नौकरी के गौरव का केंद्र सरकार ने मौका दिया है और उनकी सैलरी और नौकरी का कार्यकाल कुछ इस तरह होगा

Janbhawana Times
Janbhawana Times

30 हजार की सैलरी.... 44 लाख का बीमा..... 4 साल की नौकरी... जी..हां...देश के युवाओं को सेना में नौकरी के गौरव का केंद्र सरकार ने मौका दिया है और उनकी सैलरी और नौकरी का कार्यकाल कुछ इस तरह होगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को बड़ा तोहफा देते हुए सेना की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है. केंद्र सरकार ने सेना में युवाओं की भर्ती के लिए मिशन अग्निपथ का ऐलान किया है. तीनों सेना प्रमुख आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना चीफ एडमिरल आर हरि कुमार की मौजूदगी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निवीरों के लिए सेना में भर्ती का ऐलान किया.

आपको बताते हैं कि आखिर यह योजना क्या है और कैसे इस योजना के जरिए देश के युवा सेना में भर्ती होने का सपना पूरा कर सकते हैं. केंद्र सरकार ने देश की सेवा करने वाले युवाओं के लिए खासतौर पर इस स्कीम को शुरू किया है. इस सेना के तहत भर्ती होने वाले सैनिक अग्निवीर कहलाएंगे . इस योजना के तहत देश के युवा 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे. इसके साथ ही योजना में शॉर्ट टर्म सर्विस के लिए युवाओं की नियुक्ति की जाएगी. योजना में किसी भी रेजिमेंट के लिए युवा आवेदन कर सकेंगे. रेजिमेंट में जाति, धर्म, क्षेत्र के हिसाब से भर्ती नहीं की जाएगी. 4 साल बाद सैनिकों की समीक्षा की जाएगी. नौकरी से छोड़ते वक्त उन्हें सेवा निधि पैकेज मिलेगा.

योजना में पेंशन नहीं होगी एकमुश्त पैसा दिया जाएगा इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले ज्यादातर जवानों को चार साल बाद मुक्त कर दिया जाएगा खास बात ये है कि इस योजना में सरकार अग्निवीरों को न सिर्फ अच्छी सैलरी देगी बल्कि 4 साल की नौकरी के बाद में भी युवाओं को भविष्य के लिए काफी नए अवसर मिलेंगे. इस योजना में साढ़े सत्रह साल से 21 साल तक के युवाओं को अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती होने का मौका मिलेगा.

अग्निवीर बनने से पहले युवाओं को 10 हफ्ते से 6 महीने तक की ट्रेनिंग से गुज़रना होगा. योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4 लाख 76 हजार का सालाना पैकेज मिलेगा. जबकि चौथे साल में यह पैकेज बढ़कर 6 लाख 92 हज़ार पहुंच जाएगा. 4 साल की नौकरी पूरी होने के बाद सेना के युवाओं को 11 लाख 70 हज़ार रुपये सेवा निधि के रूप में दिए जाएंगे और इस राशि पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा. तो ये है देश के उन युवाओं के लिए सबसे बड़ी खबर जो कि देश सेवा में भर्ती होने का सपना देखते हैं.

calender
14 June 2022, 06:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो