तेलंगाना के CM ने किसानों को दी बधाई, कहा-किसानों के जीवन में सुधार से बेहतर नतीजे मिल रहे हैं

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि तेलंगाना के गठन के आठ साल की छोटी अवधि में राज्य सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र के विकास के लिए अपनाई गई अभिनव नीतियों ने देश के किसानों के कल्याण में स्वर्ण युग का मार्ग प्रशस्त किया है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि तेलंगाना के गठन के आठ साल की छोटी अवधि में राज्य सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र के विकास के लिए अपनाई गई अभिनव नीतियों ने देश के किसानों के कल्याण में स्वर्ण युग का मार्ग प्रशस्त किया है। "राष्ट्रीय किसान दिवस" ​​​​(किसान दिवस) मनाते हुए, सीएम केसीआर ने राज्य और देश के किसानों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में आज की स्थितियों का राज्य में किसानों के कल्याण के साथ सीधा संबंध है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना सरकार द्वारा गुणात्मक दिशा में कृषि क्षेत्र पर निर्भर किसानों के जीवन में सुधार लाने के उद्देश्य से लागू किए गए कार्यक्रमों के उत्कृष्ट परिणाम मिल रहे हैं. केसीआर ने कहा कि तेलंगाना के कृषि क्षेत्र के विकास ने तेलंगाना राज्य के गठन से पहले और बाद में अभूतपूर्व तरीके से देश के कृषि क्षेत्र में एक आदर्श बदलाव का मार्ग प्रशस्त किया है।

तेलंगाना के कृषि क्षेत्र को आज उत्सव में बदलने के अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना के आज भारत का अन्नपूर्णा और बीज का कटोरा बनने के पीछे बहुत मेहनत और मंथन छिपा है।

उन्होंने कहा कि भले ही केंद्र अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी की अनदेखी कर तेलंगाना के लिए वित्तीय बाधाएं पैदा कर रहा है और प्रगति के पथ पर बढ़ रहे तेलंगाना के लिए कदम-कदम पर अड़ंगा लगा रहा है, लेकिन किसानों का कल्याण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सीएम केसीआर ने दोहराया कि रायतुबंधु योजना लगातार जारी रहेगी।

सीएम ने कहा कि कृषि क्षेत्र में हुई प्रगति सभी क्षेत्रों के लिए प्रेरक शक्ति का काम करती है और इसी से देश का सर्वांगीण विकास संभव है। सीएम ने कहा कि कृषि क्षेत्र में विकास हासिल करने से कृषि से जुड़े क्षेत्रों को मजबूती मिलेगी और ग्रामीण व्यवस्था मजबूत होगी, जिससे ''अर्थव्यवस्था का चक्र'' बनेगा और इस तरह सतत विकास होगा।

सीएम ने बताया कि कृषि के प्राथमिक क्षेत्र में प्रगति से लोगों की क्रय शक्ति बढ़ेगी और इसका प्रभाव द्वितीयक और तृतीयक उद्योगों और अन्य उत्पादन क्षेत्रों और सेवा क्षेत्रों तक फैलेगा। इसी सिद्धांत पर चल रहे हैं उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में विकास दर अप्रत्याशित रूप से दर्ज की गई है, जिसने प्रति व्यक्ति आय और जीएसडीपी में वृद्धि में योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना सरकार ने अपनी गतिविधियों से यह साबित कर दिया है कि तेलंगाना सरकार द्वारा बिजली, कृषि, सिंचाई क्षेत्र के साथ-साथ विभिन्न व्यवसायों के विकास के लिए खर्च किया जाने वाला खर्च सामाजिक निवेश में विकसित होगा। सीएम केसीआर ने बताया कि तेलंगाना द्वारा अपनाई गई ऐसी किसान कल्याण नीति देश के लिए एक आदर्श बन गई है।

सीएम केसीआर ने स्पष्ट किया कि देश में तेलंगाना की भावना के साथ किसान सरकार के सत्ता में आने की जरूरत है, जो अपने लक्ष्य के रूप में किसानों के कल्याण के साथ परिणाम प्राप्त कर रही है। सीएम केसीआर ने दोहराया कि तेलंगाना मॉडल के जरिए ही देश के किसान और कृषि क्षेत्र की समस्याओं का वास्तविक समाधान होगा।

calender
24 December 2022, 05:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो