अब हज को लेकर इस देश के मुसलमान हो जाए सावधान! हो सकती है इतने सजा की सजा

सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने कहा कि हज के दौरान हज नियमों को तोड़ने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी.

JBT Desk
JBT Desk

Hajj 2024: सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने कहा कि हज के दौरान हज नियमों को तोड़ने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी. मंत्रालय ने कहा कि 2 जून से लेकर 20 जून तक बिना हज परमिट यात्रा कर नियमों और निर्देशों का उल्लंघन करना सउदी के निवासियों समेत विदेशियों को भारी पड़ सकता है. 

मंत्रालय ने आगे कहा कि हज के दौरान हज नियमों को तोड़ने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी. मंत्रालय ने कहा कि 2 जून से लेकर 20 जून पर तक बिना हज परमिट यात्रा कर नियमों और आदेशों का उल्लंघन करना सउदी के निवादियों समेत विदेशियों को भारी पड़ सकता है.

सऊदी अरब मंत्रालय ने कहा कि नियम तोड़ने वाले जितनी बार नियम तोड़ेंगे. उन पर उतनी बार 2,666 डॉलर का जु्र्माना लगेगा. मंत्रालय का कहना है कि जुर्माना इसलिए लगाया जा रहा है कि ताकि हज करने वाले सुरक्षित और आरामदायक तरीके से हज कर सकें.

इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि हज नियमों और निर्देशों का उल्लंघन करने वालों को अपनी गाड़ी में यात्रा कराने वालों को भी सजा दी जाएगी. ड्राइवर को छह महीने के जेल के साथ 50,000 रियाल तक का जुर्माना लगाया जाएगा. 

बिना हज परिमिट वाले मुसलमानो को हज यात्रा कराने वाले वाहन को जब्त करने का आदेश दिया जाएगा और अगर उल्लंघन करने वाला प्रवासी है तो जेल की सजा काटने के बाद उसे निर्वासित कर दिया जाएगा. अवैध रुप से यात्रा करने वालों की संख्या के मुताबिक जुर्माना बढ़ता जाएगा.

calender
08 May 2024, 10:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो