PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रिज़र्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना का किया शुभारंभ

PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रिज़र्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना का किया शुभारंभ

Lalit Hudda
Lalit Hudda

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय रिज़र्व बैंक की दो इनोवेटिव उपभोक्ता केंद्रित पहलों-भारतीय रिज़र्व बैंक की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिज़र्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना का शुभारंभ किया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पीएम मोदी ने कहा, आज जिन दो योजनाओं को लॉन्च किया गया है उनसे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और निवेशकों के लिए कैपिटल मार्केट तक पहुंच बनाना अधिक आसान और सुरक्षित बनेगा।

READ MORE: 10वीं तक पंजाब के स्कूलों में पंजाबी भाषा हुई अनिवार्य

उन्होंने कहा, अर्थव्यवस्था में सबकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने की जो भावना है उसे खुदरा प्रत्यक्ष योजना नई ऊंचाई देने वाली है। अब देश के एक बहुत बड़े वर्ग को गवर्नमेंट​ सिक्योरिटीज में, देश की संपदा के निर्माण में सीधा निवेश करने में और आसानी होगी। एक मजबूत बैंकिंग सिस्टम मजबूत होती अर्थव्यवस्था के लिए बहुत जरूरी है। 2014 के पहले कुछ सालों में देश के बैंकिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचाया गया था, आज सबको पता है​ कि कैसी​ स्थिति​यां पैदा हो गई थीं।

आगे मोदी ने कहा, UPI ने तो बहुत ही कम समय में डिजिटल ट्रांजेक्शंस के मामले में दुनिया का अग्रणी देश बना दिया है। सिर्फ 7 सालों में भारत ने डिजिटल ट्रांजेक्शंस के मामले में 19 गुणा की छलांग लगाई है। आज 24 घंटे, सातों दिन और 12 महीने देश में कभी भी, कहीं भी हमारा बैंकिंग सिस्टम चालू रहता है। हमें देश की, देश के नागरिकों की आवश्यकताओं को केंद्र में रखना ही होगा, निवेशकों के भरोसे को निरंतर मजबूत करते रहना होगा। मुझे पूरा विश्वास है कि एक संवेदनशील और इन्वेस्टर फ्रेंडली डेस्टीनेशन के रूप में भारत की नई पहचान को RBI निरंतर सशक्त करता रहेगा।

.
calender
12 November 2021, 06:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो