केंद्र सरकार ने मास्क लगाने की सलाह दी,लेकिन कहा-ये अनिवार्य नहीं है

देश में कोविड के BF.7 वैरिएंट के फैलने की खबरों के बाद केंद्र सरकार ने हाईलेवल मीटिंग की, जिसके बाद कहा गया लोग सावधानी बरतें,भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें।ये मीटिंग प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में की गयी।लेकिन अब सूत्रों द्वारा पता चला है कि सरकार ने मास्क पहनना अनिवार्य नहीं किया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

देश में कोविड के BF.7 वैरिएंट के फैलने की खबरों के बाद केंद्र सरकार ने हाईलेवल मीटिंग की, जिसके बाद कहा गया लोग सावधानी बरतें,भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें।ये मीटिंग प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में की गयी। लेकिन अब पता चला है कि सरकार ने मास्क पहनना अनिवार्य नहीं किया है। पता चला है कि केंद्र सरकार ने मास्क अनिवार्य नहीं किया है,लेकिन सरकार मास्क लगाने की सलाह अवश्य देगी। लोगों को सचेत रहना पड़ेगा।

दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने तमाम अधिकारियों और कोरोना एक्सपर्ट कमेटी के लोगों के साथ मिलकर एक रिव्यू मीटिंग की थी।लोगों में खबर को लेकर भ्रम फैल रहा था।सोशल मीडिया में ना जाने क्या क्या कहा जाने लगा।यहीं से मास्क को लेकर तमाम तरह की फर्जी खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं, जिनमें दावा किया गया कि सरकार ने मास्क पहनने को जरूरी कर दिया है।
हालांकि अब तक ऐसा नहीं हुआ है. सरकार ने लोगों को सिर्फ सलाह दी है कि वो सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी के निर्देशों का पालन करें।इस लेकर कोई नियम या जुर्माने का प्रावधान की बात नहीं कही गयी।
 
पीएम मोदी की बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना को लेकर एक नई गाइडलाइन जारी की जा सकती है, जिसमें सार्वजनिक जगहों पर मास्क की अनिवार्यता भी शामिल हो सकती है।फिलहाल सरकार ने ऐसा नहीं किया है और मास्क पहनने की लगातार सलाह दी जा रही है. 

इससे पहले सरकार कोरोना की चौथी लहर को लेकर एडवाइजरी भी जारी कर चुकी है।इसके बाद राज्य सरकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर बैठकें की और आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी पुलिसकर्मियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। सैनिटाइजर का उपयोग भी अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस कर्मियों को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।सरकार ने कहा है कि जिस किसी ने भी बूस्टर डोज नहीं लगवाई है वह फौरन लगवा ले।

calender
23 December 2022, 10:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो