कोविड की चौथी लहर की काट ऐसे करेगा भारत, एडवाइजरी जारी होने के बाद सख्ती

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते भारत में अब सावधानियां बढ़ती जा रही है। चीन समेत दुनिया के कई देशों में बढ़ते प्रकोप देखते हुए कोरोना की ये चौथी लहर मानी जा रही है। भारत सरकार ने कोरोना को लेकर कई कदम उठाए है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते भारत में अब सावधानियां बढ़ती जा रही है। चीन समेत दुनिया के कई देशों में बढ़ते प्रकोप देखते हुए कोरोना की ये चौथी लहर मानी जा रही है। भारत सरकार ने कोरोना को लेकर कई कदम उठाए है। जिससे भारत में इसका प्रकोप न हो। पीएम मोदी ने भी कोरोना को लेकर हाल ही समीक्षा बैठक बुलाई थी। जिसमें मास्क व सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाने के निर्देश दिए गए है। भारत सरकार भी एक्टिव मोड पर आ गई है। कोरोना को मात देने के लिए भारत सरकार ने कुछ अहम कदम उठाए हैं।

1) चीन में कोरोना की हालात देखते हुए भारत सरकार ने आपात बैठक कर अधिकारियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाने के निर्देश दिए हैं।

2) सरकार ने नए साल को देखते हुए टेस्ट बढाते हुए कोरोना को लेकर नई एडवाइजरी तक जारी कर दी है।

3) केंद्र की नई कोरोना एडवाइजरी के अनुसार एयरपोर्ट पर विदेश से आ रहे 2 प्रतिशत लोगों ने रैंडम कोरोना की जांच किए जाएंगे।

4) केंद्र सरकार ने राज्यों को भी अलर्ट करते हुए टेस्टिंग बढ़ाने और नए कोरोना मरीजों के सैंपल जीनोम टेस्टिंग के लिए भेजने का कहा है, सरकार के अनुसार वे जीनोम सीक्वेसिंग के जरिए इस चीज का पता लगाना चाहती है कि क्या कोई नया वेरिएंट देश में तो नहीं बन रहा है।

5) बीते शुक्रवार को भारत सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में 18 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों को नेजल वैक्सीन लगाने की इजाजत दी है।

6) हाल ही में  यूपी सरकार ने कोरोना को लेकर अस्तपाल में व पुलिस कर्मियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया है।

इसे भी पढ़े.......

PM मोदी श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें अमृत महोत्सव में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कर रहे संबोधित

Topics

calender
24 December 2022, 11:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो