'बखिया उखेड़ देंगे ये तो धमकी है' सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जजों ने वर्तमान जज पर उठाया सवाल,जानें क्या है मामला

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट के जज ने पतंजलि केस में बाबा रामदेव को फटकार लगाते हुए कहा था कि बखिया उखेड़ देंगे. उनके इस बात पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जजों ने चिंता व्यक्त की है.   

JBT Desk
JBT Desk

Supreme Court:  सुप्रीम कोर्ट ने बीते कुछ समय पहले ही पतंजलि केस में भ्रामक विज्ञापन के मामले को लेकर बाबा रामदेव और उनके साथी आचार्य बालकृष्ण को जमकर फटकार लगाई थी. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह द्वारा ये कहा गया था कि "बखिया उधेड़ देंगे." न्यायाधीश की तरफ से बोले गए इस बात को लेकर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जजों ने सवाल उठाए हैं.

वहीं अन्य पूर्व जजों का कहना है कि कोर्ट में सुनवाई के समय संयम से काम लिया जाता है. जजों की सीट निष्पक्ष और न्यायपूर्ण होती है. जजों ने कहा कि "हम बखिया उधेड़ देंगे" इस तरह का शब्द तो सड़क पर मिलने वाली धमकी की तरह है. ये संविधान का हिस्सा नहीं है.

धमकी बड़े शब्द पर उठा सवाल

मिली जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जजों ने ये कहा कि जस्टिस अमानुल्लाह के लिए कोर्ट को कदम उठाना चाहिए. दोनों मुद्दों पर फैसला करना चाहिए. जस्टिस अमानुल्लाह ने पिछले साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किए गए थे. वहीं कृष्ण स्वामी मामले में सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि संवैधानिक कोर्ट के जजों के रूप में इन लोगों को बेहतर व्यवहार रखना चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट का पक्ष

सुप्रीम कोर्ट का इन सारे मामलों पर कहना है कि न्यायिक व्यवहार के मानक, बेंच के अंदर बाहर दोनों जगहों पर सामान्य रूप से होने चाहिए. इस तरह का आचरण चरित्र, अखंडता के साथ जनता के भरोसे को कमजोर करता है. इस तरह के स्वभाव को जीवन से त्याग देना चाहिए, समाज के लोग उम्मीद करते हैं कि न्यायाधीश निष्ठावान, ईमानदार, नैतिक शक्ति वाले होते हैं.

calender
12 April 2024, 07:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो