AIR FORCE DAY: वायु सेना दिवस की 91वीं वर्षगांठ, महिला अफसर शैलजा धामी ने संभाली परेड की कमान

AIR FORCE DAY: भारतीय वायु सेना दिवस की 91वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रयागराज के बमरौली में वायु सेना स्टेशन पर हुई परेड की कमान महिला अधिकारी ग्रुप की कैप्टन शैलजा धामी ने संभाली. इस परेड में कुल 40 महिलाएं शामिल हुई.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • वायु सेना दिवस की 91वीं वर्षगांठ
  • महिला अफसर शैलजा धामी ने संभाली परेड की कमान

AIR FORCE DAY 2023: भारतीय वायु सेना दिवस के 91वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रयागराज के बमरौली में वायु सेना स्टेशन पर हुई परेड की कमान महिला अधिकारी ग्रुप की कैप्टन शैलजा धामी ने संभाली. उन्होंने इसे बखूबी निभाया. इस परेड में कुल 40 महिलाएं शामिल हुई. इसमें से 31 महिला अग्नि वीर की टुकड़ी भी शामिल रही. किसी भी परेड में पहली बार अग्नि वीर को भी शामिल किया गया है. परेड में कुल 361 वायु योद्धाओं ने ने भाग लिया है.

इस अवसर पर जब भव्य प्रदर्शन शुरू हुआ तो आसमान तालियों से गूंज उठा. परेड की शुरुआत सुबह 7.40 पर हुई. इसी के कुछ देर बाद ही 8000 फिट की ऊंचाई से पैराटूपर्स की टीम नें हवा में छलांग लगाई तो बमरौली स्थित मध्य वायु कमान परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. 

कौन हैं  ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी?

ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी ने इस साल मार्च में फ्रंटलाइन आईएएफ लड़ाकू इकाई की कमान संभालने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रचा दिया था. वर्तमान में वह पश्चिमी क्षेत्र में एक मिसाइल स्क्वाड्रन का नेतृत्व करती हैं. उन्हें 2003 में  भारतीय वायुसेना में नियुक्त किया गया था और वह एक कुशल उड़ान ट्रैनर हैं. 

परेड में पहली बार गरुड़ कमांडो ने भरी उड़ान 

आईएएफ के प्रवक्ता विंग कमांडर आशीष मोघे ने कहा क‍ि 'पहली बार परेड में नव शामिल अग्निवीर वायु सहित पूरी तरह से महिला टुकड़ी है, ज‍िसने पुरुष समकक्षों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मार्च क‍िया.' परेड में पहली बार गरुड़ कमांडो की उड़ान भी शामिल है. लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय वायुसेना और नौसेना ने महिला अधिकारियों को अपने रैंक के अंदर विशेष बल इकाइयों, जैसे गरुड़ कमांडो बल और समुद्री कमांडो में शामिल होने की अनुमति दी है, लेकिन वे चयन मानदंडों को पूरा करती हों.

calender
08 October 2023, 02:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो