PM Kisan Yojna: पीएम किसान योजना का लाभ के लिए आधार link है जरूरी, जानें कैसे करेंगे लिंक

PM Kisan Yojna: प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक खाते को आधार से लिंक करना जरूरी है. सरकार ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी है. इन दिनों किसानों के खातों में 15वीं किस्त ट्रांसफर की जा रही है.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • PM Kisan Yojna का लाभ पाने के लिए बैंक अकाउंट को आधार से करें लिंक
  • स्टेप बाय स्टेप तभी जानें कैसे करें आध्रार लिंक

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का पैसा किसानों के बैंक खाते में आना शुरू हो गया है. इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके बैंक खाते आधार से जुड़े होंगे. लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सरकार ने कहा कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराना जरूरी है. ऐसे में अगर आपके खाते में 15वीं किस्त नहीं आई है तो आप जल्द से जल्द बैंक खाता लिंक करा लें.

जिन किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. यहां हम आपको बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं.

आईये जानते हैं कि बैंक अकाउंट को आधार से कैसे लिंक करें

स्टेप 1 - सबसे पहले अपने डेबिट कार्ड को लेकर नजदीकी एटीएम पर जाएं और डेबिट कार्ड को मशीन में डालें.

स्टेप 2- अब आपको अपने एटीएम का पिन डालना होगा.

स्टेप 3- यहां आपको सर्विस ऑप्शन में कई सारे मेन्यू दिखाई देंगे.

चरण 4- यहां आपको आधार पंजीकरण विकल्प का चयन करना होगा.

स्टेप 5 - इसके बाद आपको अकाउंट टाइप, आधार नंबर दर्ज करना होगा और 'ओके' बटन पर क्लिक करना होगा.

कुछ देर बाद आपके खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन मैसेज आएगा, जिसमें बैंक खाते को आधार से लिंक करने की जानकारी दी जाएगी.

16वीं क़िस्त के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. अगर आप अब तक पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा पाए हैं तो आप आधिकारिक पोर्टल से इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए किसान 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं.

 

calender
13 December 2023, 10:03 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो