Caste Census: 'जाति जनगणना का कभी भी बीजेपी ने नहीं किया विरोध', छत्तीसगढ़ में बोले अमित शाह

Caste Census: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने जाति आधारित जनगणना को एक अहम मुद्दे के रुप में पेश करने की कोशिश में लग गई है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Amit Shah On Caste Census: नवंबर 2023 में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने जाति आधारित जनगणना को एक अहम मुद्दे के रुप में पेश करने की कोशिश में लग गई है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान अध्यक्ष भी लगातार इस बात का ऐलान कर रहे है कि अगर उनकी पार्टी चुनाव जीतती है तो वह देशभर में जातीगत जनगणना करवाएंगे. इस बीच शुक्रवार, 3 नवंबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमीत शाह ने जाति जनगणना के मुद्दे पर कहा है कि बीजेपी ने कभी भी इस विरोध नहीं किया है.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बीजेपी का घोषणा पत्र जारी करते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, हम राष्ट्रीय पार्टी हैं. हम वोटों की राजनीति नहीं करते हैं. सभी से चर्चा करने के बाद जो निर्णय उचित होम हम बताएंगे. इसके आधार पर चुनाव की नैय्या परा लगाना ठीक नहीं है. बीजेपी ने कभी भी इसका विरोध नहीं किया है. बहुत सोच समझकर निर्णय लेना होता है, उचित समय पर हम बताएंगे.

देश में जातिगत गणना की राहुल गांधी ने की थी मांग

हाल में हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा था कि बिहार में जातिगत सर्वे की तरह हम भी कांग्रेस शासित राज्य में इस ओर बढ़ेंगे. हम देश में जातिगत जनगणना की मांग करते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वो अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए काम नहीं कर रहे हैं.

सबसे पहले कराएंगे जातियों की गिनती- अखिलेश यादव

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के चंदला में शुक्रवार को ही समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "हमें जातिवादी कह रहे हैं, समाजवादी लोग कभी जातिवादी नहीं हो सकते. समाजवादी लोग हर वर्ग के लोगों को साथ जोड़कर चलने का काम करते हैं.

अगर कोई पलटी मार रहा है अपने सिद्धांतों से तो वो दूसरे दल हैं. हमारी पार्टी  का मानना है कि जब कभी बी हम सरकार में आएंगे या हमारे सहयोग से सरकार बनेगी तो सबसे पहले जातियों की गिनती कराएंगे."

calender
03 November 2023, 05:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो