Assembly elections: छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हो सकते हैं चुनाव, EC ने तैयार किया प्लान, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

Assembly elections 2023: चुनाव आयोग जल्द ही पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है. बताया जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर आयोग ने योजना बना ली है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Assembly elections 2023: चुनाव आयोग जल्द से जल्द पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. जानकारी के मुताबिक, आयोग ने विधानसभा चुनावों को लेकर पूरा प्लान तैयार कर लिया है. बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग (Election Commission) ने इस साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर योजना तैयार कर ली है. बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हो सकता है. जबकि राजस्थान, मध्यप्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक-एक चरण में वोटिंग हो सकती है. आयोग ने ये प्लान चुनावी राज्यों का दौरा करने के बाद तैयार​ किया है. सूत्रों के मुताबिक, नवंबर में दिवाली के बाद या फिर दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक आयोग ने चुनाव समाप्त करने की योजना तैयार की है.

सूत्रों के मुताबिक, पांच राज्यों के विधानसभा चुनवा की मतगणना 15 दिसंबर से पहले होने की सभावना है. बताया ​जा रहा है कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और दोनों चुनाव आयुक्तों की मुहर के बाद कार्यक्रम को अंतिम मंजूरी दी जाएगी. इसके बाद ही चुनाव की तारीखों की घोषणा की जाएगी. वहीं, आज हो रही पर्यवेक्षकों की बैठक के बाद कोई अंतिम निर्णय लिए जाने की संभावना है.

चुनाव आयोग किया था राज्यों का दौरा

विधानसभा चुनाव 2023 के कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले चुनाव आयोग ने राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ का दौरा किया था. इस दौरान आयोग ने राज्यों में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था. इसके बाद चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की रणनीति को अंमित रूप देने के लिए शुक्रवार को राज्य के पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई है. बैठक में अंतिम फैसला लिया जा सकता है.

calender
06 October 2023, 12:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो