Assembly Elections 2023: आज पर्यवेक्षकों के साथ इलेक्शन कमीशन की अहम बैठक, कई मुद्दों पर की जाएगी चर्चा

Assembly Elections 2023: अगले कुछ दिनों में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो जाएगा. चुनाव आयोग की टीम इन सभी राज्यों का दौरा कर चुकी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Assembly Elections 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग शुक्रवार (06 अक्टूबर) को पर्यवेक्षकों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करने जा रहा है. इस बैठक को चुनाव आयोग की अंतिम तैयारियों के तौर पर देखा जा रहा है. इस बैठक में चुनाव कैसे कराया जाएगा इसको लेकर भी चर्चा होगी. बैठक सुबह 11 बजे के आसपास शुरू हो सकती है.

आपको बता दें कि चुनाव आयोग इन पांचों राज्यों का दौरा पहले ही कर चुका है. इसके साथ ही कल यानी गुरुवार (05 अक्टूबर) को तेलंगाना राज्य का दौरा भी पूरा हो गया है. पर्यवेक्षकों के साथ इस बैठक के बाद चुनाव आयोग किसी भी वक्त इन पांचों राज्यों में चुनाव की तारीख की घोषणा कर सकता है. बैठक में चुनाव कराने की रणनीति पर चर्चा होगी.

बैठक के महत्वपूर्ण बिंदु

समाचार एजेंसी के मुताबिक, चुनाव आयोग की पुलिस, सामान्य और पर्यवेक्षकों की दिनभर चली बैठक का उद्देश्य रणनीति को सुव्यवस्थित करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू हो और धन और बाहुबल पर अंकुश लगाया जा सके. 

आयोग अब तक राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव की तमाम तैयारियों का जायजा पहले ही ले चुका है. आयोग की एक टीम ने तेलंगाना का दौरा भी किया है. चुनाव आयोग अगले कुछ दिनों में पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा कर सकता है.

नवंबर-दिसंबर में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है.

तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है. तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा का शासन है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं.
 

calender
06 October 2023, 09:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो