Ayodhya Ram Mandir : इस कारोबारी ने राम मंदिर में 101 किलो सोना किया दान, बनें सबसे बड़े दानवीर

Ram Mandir : दिलीप कुमार वीं लाखी के परिवार ने राम मंदिर में 101 किलो का सोना दान किया है, जिसका इ्स्तेमाल अयोध्या राम मंदिर के दरवाजों पर सोने की परत चढ़ाने के लिए किया जाएगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ram Mandir Pran Pratishtha : भारत के लिए 22 जनवरी 2024 का दिन ऐतिहासिक होने वाला है. आज अयोध्या में भगवान श्रीराम जन्मभूमि पर बने राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह है. सुबह से ही देश के हर हिस्से में जय श्रीराम के नारे लगने शुरू हो गए हैं. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई बडे दिग्गज नेता, बॉलीवुड स्टार्स सहित साधु-संत अयोध्या पहुंच गए हैं. राम मंदिर निर्माण में कई लोगों ने लाखों-करोड़ों का दान किया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राम मंदिर में दान करने वाला सबसे बड़ा दानवीर कौन है? आज हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे.

राम मंदिर में हुआ करोड़ों का दान

राम मंदिर निर्माण के लिए व निर्माण के दौरान देश भर से लोगों ने अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार दान दिया है. राम मंदिर का निर्माण पूरी तरह से रामभक्तों द्वारा दिए गए दान से हुआ है. मंदिर निर्माण के लिए किसी भी सरकारों ने एक पैसा नहीं दिया है और दान के पैसे से ही इतना भव्य मंदिर बनकर तैयार है. लेकिन राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान गुजरात के सूरत में रहने वाले एक हीरा कारोबारी ने किया है, जिनका नाम दिलीप कुमार वीं ने दिया है.

राम मंदिर से जुड़े तमाम अपडेट यहां देखें...

101 किलो का दान किया सोना

दिलीप कुमार वीं लाखी सूरत के बड़े हीरा फैक्ट्रियों में से एक के मालिक हैं. दिलीप कुमार वीं लाखी के परिवार ने राम मंदिर में 101 किलो का सोना दान किया है, जिसका इ्स्तेमाल अयोध्या राम मंदिर के दरवाजों पर सोने की परत चढ़ाने के लिए किया जाएगा. जानकारी के अनुसार राम मंदिर ट्रस्ट को मिला यह अबतक का सबसे बड़ा दान है और ऐसा करके दिलीप कुमार सबसे बड़े दानवीर बन गए हैं. 101 किलो सोने का इस्तेमाल राम मंदिर के दरवाजे, गर्भगृह, त्रिशूल, डमरू और स्तंभों को चमकाने के लिए किया जा रहा है. मंदिर के भूतल पर भी 14 स्वर्ण द्वार स्थापित किए गए हैं.

68 करोड़ रुपये का दान किया सोना

देश में अभी 10 किलो ग्राम सोने का दाम करीब 68 हजार रुपये है. इस हिसाब से देखा जाए तो एक किलो सोने की कीमत 68 लाख रुपये है और 101 किलो सोने की कीमत लगभग 68 करोड़ रुपये हुई. राम मंदिर का दूसरा बड़ा दान कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू ने किया है. जिन्होंने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपये का दाम किया है. वहीं अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में बैठे रमाभक्तों ने अलग से 8 करोड़ रुपये का दान किया है. वहीं गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपये का दान दिया है.

किस मंदिर से किया सबसे बड़ा दान

राम मंदिर निर्माण के लिए देश और दुनिया के मंदिरों से दान आया है. जिसमें सबसे ज्यादा पटना का महावीर मंदिर पहले नंबर पर है. महावीर मंदिर ने अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये का दान दिया है. अब तक मंदिर ने 8 करोड़ रुपये का दान दिया था., लेकिन महावीर मंदिर न्यास के सचिव ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र को रविवार को 2 करोड़ रुपये की अंतिम किस्त का चेक सौंपा है.

calender
22 January 2024, 10:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो