अयोध्यानामा : राम अकेले नहीं इतने हजार करोड़ के निवेश के साथ आ रहे हैं अयोध्या, ये कंपनियां लगाने जा रही हैं पैसा 

Ayodhyanama : अयोध्या में राम के आगमन को हिंदू धर्म के चश्मे से देखेंगे तो इस दिन उनके आराध्य प्रभु राम अयोध्या आ रहे हैं, लेकिन एक राष्ट्र के चश्मे से देखेंगे तो वहां विकास की एक नई बयार आती दिखेगी. राम मंदिर का उद्घाटन अयोध्या और आस-पास के जिलों के विकास की रफ्तार में एक बुस्टर डोज देने का काम करने जा रहा है. 

Pankaj Soni
Pankaj Soni

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला हमेशा के लिए अपनी गद्दी पर विराजमान होने वाले हैं. प्रभु राम का एक फिर से अयोध्या में आगमन हो रहा है.  इस बार श्रीराम अयोध्या में 18 हजार करोड़ रुपये का निवेश ला रहे हैं. इससे नगर समेत पूरे उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बूस्टर डोज मिलने वाला है. अयोध्या में राम के आगमन को हिंदू धर्म के चश्मे से देखेंगे तो इस दिन उनके आराध्य प्रभु राम अयोध्या आ रहे हैं, लेकिन एक राष्ट्र के चश्मे से देखेंगे तो वहां विकास की एक नई बयार आती दिखेगी. राम मंदिर का उद्घाटन अयोध्या और आस-पास के जिलों के विकास की रफ्तार में एक बुस्टर डोज देने का काम करने जा रहा है. 

यहां होटल इंडस्ट्री, छोटे-व्यापारी और वहां का लोकल उद्योग अब विश्व लेवल पर अपनी पहचान बनाने वाले हैं. इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा. यही कारण है कि वहां पर होटल इंडस्ट्री में बड़े निवेश के लिए कई डील साइन हो रही हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की फेमस होटल कंपनियां अयोध्या में अपनी ब्रांच खोलने जा रही हैं. वर्तमान में शहर में करीब 50 प्रमुख होटल निर्माण परियोजनाएं जारी हैं.

18 हजार करोड़ रुपए का होगा निवेश 

होटल, रिजॉर्ट और होमस्टे में निवेश के साथ अयोध्या होटल इंडस्ट्री का एक नया केंद्र बनकर उभर रहा है. अयोध्या में अच्छे राजमार्ग एवं सड़कें, दीवारों पर भगवान राम के जीवन को दर्शाती चित्रकारी, सजावट आदि अयोध्या में इन दिनों मुख्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन (GIS) के दौरान अयोध्या में पर्यटन के लिए करीब 18,000 करोड़ रुपए के 102 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं. जीआईएस के बाद भी कई व्यापारी अयोध्या में पर्यटन क्षेत्र में निवेश करने के लिए सरकार और जिला प्रशासन के पास अपने प्रस्ताव भेज रहे हैं.


अयोध्या में बड़ी कंपनियां लगा रही हैं पैसा

अयोध्या में पर्यटन विभाग से संबंधित 126 परियोजनाएं पूरी होने वाली हैं. इनमें से 46 में एमओयू पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं, जबकि 80 गैर-एमओयू हैं. इन सभी 126 परियोजनाओं की कुल लागत करीब 4,000 करोड़ रुपए के आसपास बताई जा रही है। अयोध्या में करीब 50 फेमस होटल कंपनियों ने बड़ी परियोजनाओं में निवेश किया है. इनमें ताज ग्रुप, मैरियट, जिंजर, ओबेरॉय, ट्राइडेंट और रेडिसन शामिल हैं. इनका निर्माण कार्य जल्द ही पूरा होगा. ‘राजा की बिल्डिंग’ को एक हेरिटेज होटल के रूप में विकसित करने की भी योजना है.

 Investment, Ayodhya, Ayodhyanama, अयोध्यानामा,   प्रभु राम, अयोध्या में निवेश, अयोध्या की खबरें,
अयोध्या के घाट.

 

एविएशन इंडस्ट्री को भी मिलेगी ताकत

लाइव मिंट की रिपोर्ट में ग्लोबल बिजनेस ट्रैवल, थॉमस कुक (इंडिया) और एसओटीसी ट्रैवल के अध्यक्ष और ग्रुप हेड इंदिवर रस्तोगी कहते हैं कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की घोषणा के साथ, जिस तरह की डिमांड कस्टमर्स की ओर से आ रही है उससे अयोध्या को लेकर लोगों की बढ़ती रुचि का संकेत मिलता है. महामारी से पहले की तुलना में सभी सेगमेंट में 400 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. 

 

अमिताभ बच्चन ने अयोध्या में खरीदा प्लॉट

बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने राम लाल की नगरी अयोध्या में एक सेवन स्टार एन्क्लेव में एक प्लॉट खरीदा है. यह प्लॉट राम मंदिर से 15 मिनट की दूरी पर स्थित है. मुंबई के डेवलपर द हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा ने प्लॉट के साइज और कीमत के बारे में जानकारी नहीं दी है. वहीं इंडस्ट्री के सूत्रों का कहना है कि यह लगभग 10,000 वर्गफुट का है और इसकी कीमत ₹ 14.5 करोड़ रुपये हैं.

calender
15 January 2024, 12:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो