Chhatisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ की 70 विधानसभा सीटों पर शुक्रवार को होगी वोटिंग, इन VIP उम्मीदवारों पर होगी नज़रें

Chhattisgarh Election 2023: नवंबर महीने में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की शुरुआत मिजोरम और छत्तीसगढ़ के पहले चरण के मतदान के साथ हो चुका है. अब 17 नवंबर को छत्तीसगढ़ में दूसरे और आखिरी चरण का मतदान होना है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Chhattisgarh Assembly Election 2023: नवंबर महीने में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की शुरुआत 7 नवंबर को मिजोरम और छत्तीसगढ़ में हुए मतदान के साथ हो चुका है. जहां मिजोरम विधानसभा के कुल 40 सीटों और छत्तीसगढ़ के 20 सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ. अब इसके बाद दूसरे और आखिरी चरण में छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से 70 सीटों पर शुक्रवार (17 नवंबर) को मतदान होना है. 

शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में होने वाली वोटिंग को लेकर सबकी नजरें टिकी हुई है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसी चरण में मुख्यमंत्री भूपेश बघले, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, राज्य के कई मंत्रियों और चार सांसदों समेत 958 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. 

सत्ता में वापसी का कांग्रेस का दावा

राज्य की सत्ता में दावेदारी को लेकर बीजेपी इस उम्मीद में है कि लोग उस पर विश्वास जताएंगे तो वहीं कांग्रेस फिर से सरकार बनाने का दावा कर रही है. राज्य में इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी के चुनाव अभियान का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया. वहीं कांग्रेस की ओर ओर से अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मुख्यमंत्री बघेल ने कांग्रेस के लिए प्रचार किया. गौरतलब है कि चुनाव का नतीजा 3 दिसंबर को आने वाला है. इससे पहले आईए जानते हैं कुछ वीआईपी सीटों के बारे में जिसके भाग्य का फैसला शुक्रवार को होना है.

किन सीटों पर रहेगी नजरें?

बता दें कि पांच चुनावी राज्यों में छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य है जहां दो चरणों में मतदान हो रहा है, बाकि राज्यों में एक ही चरण में मतदान कराए जा रहे हैं. राज्य के दूसरे चरण में कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (पाटन), राज्य विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत (सक्ती), गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू (दुर्ग ग्रामीण), उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव (अंबिकापुर) और रवींद्र चौबे (साजा) सहित मंत्रियों की सीटों पर लोगों की नजरें रहेगी. 

वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और सांसद अरुण साव (लोरमी), नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल (जांजगीर-चांपा), केंद्रीय जनजातीय मामलों की राज्य मंत्री रेणुका सिंह (भरतपुर-सोनहत-एसटी), सांसद गोमती साय (पत्थलगांव-एसटी), वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर दक्षिण), अजय चंद्राकर (कुरुद) और पुन्नूलाल मोहिले (मुंगेली) दूसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवार हैं. 

पारंपरिक पाटन सीट से चुनाव लड़ रहे हैं सीएम बघेल

सीएम बघेल अपनी पारंपरिक पाटन सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इधर बीजेपी ने उनके दूर के भतीजे और पार्टी के सांसद विजय बघेल को मैदान में उतारा है. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी के पाटन से मैदान में उतरने से मुकाबले में एक और आयाम जुड़ गया है. 

अंबिकापुर में टीएस सिंह देव के खिलाफ बीजेपी ने नए चेहरे राजेश अग्रवाल को मैदान में उतारा है. अग्रवाल 2018 में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. 

calender
16 November 2023, 08:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो