Budget 2024: महागठबंधन छोड़ NDA में शामिल CM नीतीश ने बजट पर दी प्रतिक्रिया, केंद्र को लेकर कही ये बड़ी बात

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने गुरुवार को बजट 2024 पेश किया. इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उद्योगों के विकास के लिए स्टार्ट अप के टैक्स स्लैब में एक साल के लिए छूट बढ़ाई गई है जिससे औद्योगिक विकास के कार्यों को गति मिलेगी तथा युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Bihar Chief Minister Nitish Kumar On Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार, (1 फरवरी) को संसद में अंतरिम बजट 2024 पेश किया. यह अंतरिम बजट कई मायनों में अहम रहा. उम्‍मीद के अनुसार, इसमें 'चार' जातियों पर फोकस रहा. इनमें युवा, गरीब, महिला और किसान शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन्‍हें ही सरकार के लिए चार जातियां बताते रहे हैं. इस बीच केंद्रीय बजट को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी प्रेस रिलीज में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यह बजट सकारात्मक एवं स्वागत योग्य है. बजट में लोन की राशि बढ़ाई गई है जिससे युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहूलियत होग.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगे कहा कि तीन नए रेलवे इकोनॉमिक कोरिडोर की शुरुआत होने से देश का आर्थिक विकास और तेजी से हो सकेगा. इससे लाजिस्टिक्स एफिशिएंसी में सुधार होगा और लागत में कमी आएगी. सरकार मध्यम वर्ग के लिए विशेष आवास योजना लाएगी, जिसके तहत किराए के घरों एवं झुग्गी बस्तियों में रहनेवाले लोगों को आवास का लाभ मिल सकेगा.

'ग्रामीण क्षेत्र में बढेंगे रोजगार के अवसर'

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उद्योगों के विकास के लिए स्टार्ट अप के टैक्स स्लैब में एक साल के लिए छूट बढ़ाई गई है जिससे औद्योगिक विकास के कार्यों को गति मिलेगी तथा युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. मनरेगा के बजट में वृद्धि से ग्रामीण क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. नीतीश कुमार गुरुवार को अपनी समाधान यात्रा पर निकले थे. आज उनका सुपौल का दौरा था. इस दौरान बजट को लेकर पत्रकारों ने उनसे सवाल किया. इस पर नीतीश कुमार ने कहा कि वह हर बार बजट देखते थे लेकिन इस बार नहीं देख सके हैं.

अभी तो यात्रा पर घूम रहे हैं- नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने कहा कि हम लौटेंगे तो एक-एक चीज को देखेंगे. अभी तो यात्रा पर घूम रहे हैं. हम तो हर बार सुनते थे. एमपी थे तो अंदर रहते थे लेकिन उसके बाद भी जिसकी भी सरकार रहे हम जरूर सुनते थे और देखते थे. पिछले सात तक पूरा सुना है. इस बार भी सुनते लेकिन पहले से मेरा कार्यक्रम तय था इसलिए नहीं सुन पाया. ये सब पहले पता नहीं था.

calender
01 February 2024, 07:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो