India-China: भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की वार्ता आज, ड्रैगन पर सैन्य गतिविधि कम करने का दबाव डालेगा भारत

India-China Standoff: भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी गतिरोध को कम करने के लिए आज कोर कमांडर लेवल की बातचीत होगी. बता दें कि दोनों देशों के बीच ये 19वें दौर की वार्ता होगी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

India-China Corps Commander level Talks: लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी गतिरोध के बीच 14 अगस्त (सोमवार) को भारत और चीन के बीच 19वें दौर की कोर कमांडर लेवल की बातचीत होगी. इस बीच दोनों देशों के अधिकारी लद्दाख में पूर्वी सीमा एलएसी पर जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए चर्चा करेंगे. 

साल 2020 में गलवान में भारतीय सैनिकों और चीनी आर्मी के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव बढ़ा हुआ है. दोनों देशों अपनी सेना को सीमा पर तैनात किया हुआ है. हालांकि दोनों देशों के बीच राजनयिक और सैन्य बातचीत के माध्यम से कई इलाकों में दोनों देशों की सैन्य गतिविधि कम हुई है. बता दें कि इससे पहले 18 बार दोनों देशों के कंमाडर लेवल के अधिकारी बातचीत कर चुके है. 

भारत और चीन के बीच गतिरोध पहले की तरह ही जारी है. हालांकि दोनों पक्षों की ओर से तनाव कम करने की कोशिशें लगातार जारी है. इसी कड़ी में आज यानि सोमवार को भारत और चीन 19वें राउंड की कोर कमांडर स्तर की बैठक करेंगे. वार्ता से पहले भारत के सैन्य अधिकारियों ने दावा किया है कि पूर्वी लद्दाख में भारतीय सैनिक मुस्तैदी के साथ तैनात है. साथ ही वायुसेना भी अपनी मजबूत स्थिति बनाए हुए है. 

चुशुल-मोल्दो सीमा पर होगी बैठक

इसके पहले 23 अप्रैल, 2023 को 18वें दौर की बैठक डेपसांग और डेमचोक में हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि  19वें दौर की वार्ता भारत की ओर चुशुल-मोल्दो सीमा बैठक स्थल पर होगी. बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रशीम बाली कर सकते हैं. जबकि चीनी दल का नेतृत्व दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिले के कमांडर की ओर से किए जाने की संभावना है.

चीन पर सैन्य गतिविधि कम करने का दबाव डालेगा भारत 

दोनों देशों के बीच ये बातचीत ऐसे समय में हो रही है. जब चीन ने गर्मियों के इस सीजन में वास्तविक नियंत्रण नेता (एलएसी) पर चीन की सैन्य गतिविधियां बढ़ाई है. 19वें दौर की बैठक में भारत के सैन्य अधिकारी चीन पर एलएसी पर चीनी सेना की गतिविधि को कम करने का दबाव डालेगा. 

चार महीने बाद मिलेंगे दोनों देशों के सैन्य कमांडर

चार महीने बाद भारत-चीन के बीच कोर कमांडर लेवल की बातचीत होने जा रही है. इसके पहले दोनों देशों ने इसी साल कोर कमांडर लेवल की बैठक की थी. बता दें कि 2020 में चीन ने एलएसी पर आक्रामक तरीके से यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी. तभी से दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है. 

calender
14 August 2023, 07:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो