चुनाव आयुक्त के लिए 2 नाम हुए फ़ाइनल, अधीर रंजन ने प्रक्रिया पर उठाए सवाल

Election Commissioner: चुनाव आयोग को 2 नए कमिश्नर मिलने वाले हैं. हालाँकि अभी आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ लेकिन दो नाम मीटिंग से बाहर आ गए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Adhir Ranjan Chowdhury: काफ़ी समय से ख़ाली पड़े चुनाव आयुक्त के पदों पर नाम लगभग फ़ाइनल हो गए हैं. हालाँकि अभी आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है लेकिन सलेक्शन कमेटी में शामिल अधीर रंजन चौधरी ने नाम बता दिए हैं. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि केरल के ज्ञानेश कुमार और पंजाब से बलविंदर सिंह संधू को चुनाव आयुक्त चुना गया है. हालाँकि इस दौरान कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सलेक्शन प्रक्रिया पर भी सवाल खड़े किए हैं. 

पहले 212 नाम दिए गए

अधीर रंजन चौधरी ने मीटिंग ख़त्म होने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि दो नाम फ़ाइनल हो गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि चुनाव आयुक्त की नियुक्ति करने वाली कमेटी में उनके यानी सरकार के पहले से ही बहुमत है. ऐसे में विपक्ष का नेता वहाँ कुछ नहीं कर पाएगा. इसके अलावा उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने पहले मुझे 212 नाम दिए थे और फिर नियुक्ति से पहले मेरे सामने 6 नाम पेश किए गए.

CJI को रखा गया बाहर

उन्होंने कहा कि इस कमेटी में सीजेआई का भी होना ज़रूरी था लेकिन सरकार ने ऐसा क़ानून बना दिया है कि चीफ़ जस्टिस इस प्रक्रिया से पूरी तरह बाहर रहें. क्योंकि ये लोग चाहते हैं कि अपनी बहुमत की मदद से जो फ़ैसला चाहें ख़ुद कर लें. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किसी की किसी के भी साथ व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं है कोई भी बन सकता है लेकिन मैं प्रोसीजर पर सवाल उठा रहा हूँ. 

प्रोसीजर ही गलत है

इसके अलावा उन्होंने कहा कि जब मुझे इस मीटिंग के दावत दी गई तो मैंने मंत्रालय से एक शॉर्ट लिस्ट माँगी थी. जिसमें कुछ लोगों के नाम होते, जिनके बारे में पहले से कुछ जानकारी हासिल करता लेकिन मुझे ऐसा नहीं करने दिया. मुझे कुल मिलाकर 212 लोगों की लिस्ट सौंपी गई थी. अब भला मैं कैसे 212 लोगों के बारे में बारीकी से जान पाऊँगा. 

calender
14 March 2024, 02:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो