कौन हैं डी गुकेश जो कम उम्र में बने शतरंज के विश्व चैंपियन, तोड़ा गैरी कास्परोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड

D Gukesh: 17 वर्षीय गुकेश ने फिरोजा अलीरेजा को हराकर सबसे कम उम्र में शतरंज के चैंपियन बन गए हैं. उन्होंने विश्व चैंपियनशिप के दावेदारी में सबसे कम उम्र के युवा शतरंज के चैंपियन बनकर उभरे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

D Gukesh: भारत के 17 साल के डी गुकेश ने सोमवार को कनाडा के टोरंटो में खेले जा रहे कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट 2024 जीतकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है. इस खिताब को जीतने के बाद गुकेश देश के सबसे युवा चेस खिलाड़ी बन गए हैं. चेस टूर्नामेंट 2024 के फाइनल मुकाबले में उन्होंने गैरी कास्परोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा है. इसी के साथ वह दिग्गज खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

कौन हैं डी गुकेश

डी गुकेश का पूरा नाम डोम्मराजू गुकेश है जिनका जन्म  29 मई 2006 को तमिलनाडु में आंध्र प्रदेश के गोदावरी डेल्टा के एक तेलुगु परिवार में हुआ है. उनके पिता का नाम डॉ. रजनीकांत हैं जो कान, नाक और गले के सर्जन हैं. वहीं मां का नाम पद्मा हैं जो माइक्रोबायोलॉजिस्ट हैं. डी गुकेश ने सात साल की उम्र में शतरंज खेलना सीखा था. वह वेलाम्मल विद्यालय स्कूल, मेल अयान बक्कम , चेन्नई में पढ़ते हैं.

शतरंज के ग्रैंड मास्टर हैं डी गुकेश

डी गुकेश को बचपन से शतरंज खेलने में दिलचस्पी है. वह सात साल की उम्र में शतरंज  खेलना सीख गए थे. वह तीसरे सबसे कम उम्र के शतरंज के ग्रैंड मास्टर हैं. शतरंज की चाल में उनकी रेटिंग 2700 है. वहीं अब वह विश्व शतरंज चैंपियन के खिताब जीतने वाले भारत के पहले युवा बनकर इतिहास रच दिया है.

शतरंज में डी गुकेश का करियर

शतरंज में डी गुकेश की करियर की बात करें तो उन्होंने साल 2015 में एशियाई स्कूल शतरंज चैंपियनशिप के अंडर-9 वर्ग में जीत हासिल की थी. इसके बाद युवा शतरंज चैंपियनशिप जीती. इसके अलावा 2018 में एशियाई युवा शतरंज चैंपियनशिप में पांच स्वर्ण पदक भी जीते. 15 जनवरी 2019 को 12 साल की उम्र में गुकेश उस समय के इतिहास के दूसरे सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर बने. उन्होंने अब तक के सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर के रूप में सर्गेई कार्जाकिन को लगभग पीछे छोड़ दिया है लेकिन रिकॉर्ड बनाने में चूक गए. बाद में इस रिकॉर्ड को अभिमन्यु मिश्रा ने तोड़ दिया, जिसके बाद गुकेश तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए

तोड़ा 40 साल पुराना रिकॉर्ड

डी गुकेश ने रूसी खिलाड़ी गैरी कास्परोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गैरी कास्परोव  ने 22 साल की उम्र में वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया था. उन्होंने 1986 , 1987 और 1990 में तीन बार कारपोव के खिलाफ खिताब का बचाव किया. बता दें कि अब कास्परोव शतरंज से संन्यास ले चुके हैं. अब वह अपना समय लेखन और राजनीति को समर्पित कर दिया है.

calender
22 April 2024, 09:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो