भीषण गर्मी के बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में लगातार वृद्धि को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने शहर के स्कूलों को बच्चों को गर्मी से संबंधित बीमारी से बचाने के लिए उचित उपाय करने का निर्देश दिया है। 

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • भीषण गर्मी के बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में लगातार वृद्धि को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने शहर के स्कूलों को बच्चों को गर्मी से संबंधित बीमारी से बचाने के लिए उचित उपाय करने का निर्देश दिया है। 

उपायों में स्वच्छ पेयजल की उचित आपूर्ति, दूसरी पाली के दौरान स्कूलों में असेंबली से बचना, कक्षाओं के बीच में अतिरिक्त पानी का ब्रेक, और छात्रों को सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में अपने सिर को ढंकने के लिए संवेदनशील बनाना शामिल है। डीओई द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि गर्मी से संबंधित बीमारी के किसी भी मामले की सूचना नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा/अस्पताल को दें। सभी डीडीई (शिक्षा जिलों / क्षेत्रों के उप निदेशक) से अनुरोध है कि वे इसका अनुपालन सुनिश्चित करें। 

शिक्षा विभाग ने आगे कहा कि गर्मी के मौसम में दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और यह स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में वृद्धि ने नागरिकों में थकावट, निर्जलीकरण, दस्त और उल्टी जैसी गर्मी से संबंधित बीमारियों के मामलों में वृद्धि की है। चूंकि बच्चे सबसे कमजोर समूहों में से एक हैं, इसलिए सभी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देशित किया जाता है। जागरूकता फैलाने और स्कूली बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपाय अपनाए।

calender
13 April 2023, 04:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो