Delhi-NCR Weather: राजधानी दिल्ली में चार साल में सबसे ठंडा रहा मार्च, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

Delhi-NCR Weather: राजधानी दिल्ली में मार्च का महीना पिछले चार सालों की तुलना में काफी ठंडा था. अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान कम रहे हैं. बारिश भी बहुत कम हुई है.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi-NCR Weather: मार्च का महीना खत्म हो गया है और आज से अप्रैल भी शुरू हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि, इस बार गर्मी के लिए मशहूर मार्च का महीना बीते चार सालों की तुलना में काफी ठंडा रहा है. इस महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों ही कम रहे हैं और बारिश 75 फीसदी कम दर्ज की गई है.

मोसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक इस साल मार्च का औसत अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है जो कि सामान्य से 34.0 डिग्री से कम है. मार्च  में औसत न्यूनतम 14.3 डिग्री सेलिस्य दर्ज किया है जो 2019 के बाद से सबसे कम है.

रविवार को राजधानी दिल्ली के आसमानों में बादलों की आवाजाही के बीच तेज धूप खिली रही लेकिन गर्मी नहीं हुई. अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा यानी 35.2 डिग्री सेल्सियस रही वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 21.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हवा का स्तर 85 से 27 प्रतिशत रहा.

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा आज चल सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहने का अनुमान है. बता दें कि रविवार को वायु गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई है. शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 189 था जो कि मध्यम'' श्रेणी में आता है. वहीं रविवार को इसमें 53 अंक की बढ़ोतरी हुई जिसके बाद  एक्यूआई 242 दर्ज किया गया. इसे ''खराब'' श्रेणी में रखा जाता है.

calender
01 April 2024, 07:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो