Delhi Pollution Update: नहीं मिली दिल्ली को जहरीली हवा से राहत, इन इलाकों में खतरनाक श्रेणी में पहुंचा AQI

Delhi Pollution Update: दिल्ली में हालात रोजाना खराब होते जा रहे हैं, जहरीली हवा का लोगों के बीच इतना डर बैठ गया है कि कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के घर से बाहर नहीं जाता है. आज सुबह AQI 370 दर्ज की गई है.

calender
03 December 2023, 09:01 AM IST

हाइलाइट

  • दिल्ली–एनसीआर में जहरीली हवा से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है.

Delhi Pollution Update: दिल्ली–एनसीआर में जहरीली हवा से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. दिन प्रतिदिन दिल्ली में रहने वाले लोगों की हालत गंभीर होती जा रही है, लेकिन प्रदूषण का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. राजधानी दिल्ली में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार था.लेकिन आज सुबह फिर से प्रदूषण का स्तर अधिक बढ़ गया. दिसंबर के तीसरे दिन भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बरकरार है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी एयर इंडेक्स 300 से अधिक होने के कारण हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है.

6  दिनों से छाया दिल्ली में और भी अधिक खतरा

दिल्ली में अगले छह दिन तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है. हालांकि रविवार को दिल्ली का AQI 370 दर्ज किया गया है. लेकिन एक्यूआई दर्ज करने के बाद दिल्ली एनसीआर में फिलहाल कोई सुधार नहीं है. लोगों को अभी भी जहरीली हवा का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली के विवेक विहार में एक्यूआई 349 दर्ज किया गया, तो वहीं नेहरू नगर में 363 दर्ज किया गया है. आईटीओ समेत अन्य सेंट्रल इलाकों का एक्यूआई 300 से ऊपर दर्ज किया गया है. 

इन इलाकों का हाल 

बवाना- 313 बुराड़ी-322

करणी सिंह शूटिंग एरिया-336

द्वाराक सेक्टर-343

आईजी आई एयरपोक्ट 301

आईजीआई एयरपोर्ट - 301

आईटीओ दिल्ली -   325

रविवार का एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का औसत एक्यूआई रविवार को 370 दर्ज किया गया है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच चुका है.

आनंद विहार में एक्यूआई 388 अशोक विहार में 386 लोधी, रोड में 349 जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एक्यूआई 366 दर्ज किया गया है. दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए पूरे जोर शोर के साथ जुटी हुई है, लेकिन देश की राजधानी अभी भी अन्य शहरों में कहीं अधिक प्रदूषित है. 

calender
03 December 2023, 09:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो