Delhi Weather Today: दिल्ली-NCR में दीवाली पर सर्द हुआ मौसम, सात डिग्री गिरा पारा

Delhi Weather Today: गुरुवार आधी रात से शुरू हुई बारिश शुक्रवार को पूरे दिन रुक-रुक कर जारी रही. जिससे दिल्ली का मौसम बदल गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Weather Today:  लगातार बदलते मौसम के बीच पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण शनिवार को दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है. बीते दिन हुई बारिश के बाद से वायु प्रदूषण कम हुआ है. इसके साथ ही तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. दिवाली पर ठंडक का एहसास रहेगा. 

बारिश का अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार की सुबह हल्का कोहरा रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार रात से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ और उससे जुड़े चक्रवाती परिसंचरण के कारण दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हुई है. इससे तापमान में काफी गिरावट आई और प्रदूषण की स्थिति में सुधार हुआ.

दिल्ली के तापमान

दिल्ली के सफदरजंग में अधिकतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से सात डिग्री कम रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से दो अधिक 16.2 डिग्री रहा. हवा में नमी का स्तर 100 से 85 फीसदी तक दर्ज किया गया. जहां तक ​​बारिश की बात है तो गुरुवार रात से शुक्रवार शाम साढ़े पांच बजे तक सफदरजंग मौसम केंद्र पर कुल 10 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

आज भी बारिश की संभावना

जाफरपुर में सबसे ज्यादा 13.5 मिमी बारिश हुई. मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को तापमान 27 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इस दौरान हवा की गति चार से 12 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है. हल्की बारिश भी हो सकती है.

AQI में भारी गिरावट

कृत्रिम बारिश की चर्चा के बीच रविवार तक सात दिनों तक दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति में सामान्य बारिश ने दरअसल कमर तोड़ दी. 24 घंटे के अंदर दिल्ली के स्केल एयर स्टॉक (AQI) में 158 प्वाइंट की गिरावट दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली-महाराष्ट्र में वायु गुणवत्ता स्तर शनिवार सुबह 224 तक पहुंच गया, जो शुक्रवार को 400 के पार पहुंच गया था.
 

calender
11 November 2023, 06:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो