Startup Mahakumbh: क्या है स्टार्टअप महाकुंभ? भारत मंडपम में चल रहा प्रोग्राम

Startup Mahakumbh: सरकार द्वारा शुरू किया गया तीन दिन के इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना और क्षेत्र में निवेश बढ़ाना है.

JBT Desk
JBT Desk

Startup Mahakumbh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में "स्टार्टअप महाकुंभ" में भाग लेंगे. सरकार ने ये स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने और क्षेत्र में निवेश को बढ़ाने के लिए शुरू किया है. यह आयोजन 18 मार्च को शुरू हुआ और बुधवार को खत्म होगा. आज पीएम मोदी इस प्रोग्राम में संबोधन करने वाले हैं. आईये जानते हैं क्या है ये प्रोग्राम? 

क्या है स्टार्टअप महाकुंभ?

1- वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce and Industry) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, "स्टार्टअप महाकुंभ" भारत का सबसे बड़ा स्टार्टअप कार्यक्रम है और इसमें "अभूतपूर्व भागीदारी" देखी गई, जो देश के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में सभी हितधारकों के लिए एक मंच के रूप में काम करता है.

2- मंत्रालय ने बताया कि इसमें डीपटेक, एग्रीटेक, बायोटेक, मेडटेक, एआई और गेमिंग जैसे उभरते क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने में पर काम किया गया है. देश भर में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चल रहे इस कार्यक्रम में व्यपारियों ने अपनी रूची दिखाई है. 

3- इसमें 2000 से ज्यादा स्टार्टअप, 1000 से अधिक निवेशक, 100 से अधिक यूनिकॉर्न, 300 से अधिक इनक्यूबेटर और एक्सेलेरेटर, 3,000 से अधिक सम्मेलन प्रतिनिधि, 10 से अधिक देश के प्रतिनिधिमंडल, 3000 से अधिक भविष्य के उद्यमी और 50,000 से अधिक व्यावसायिक आगंतुकों के साथ, इसने सहयोग और नेटवर्किंग के लिए एक जीवंत माहौल दिया है.  

4- उद्योग जगत के नेताओं और कई बड़े लोगों ने तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित किया, और भारत की आर्थिक प्रगति और विकास को आगे बढ़ाने में स्टार्टअप की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया. 

5- इस कार्यक्रम में 10 विषयगत मंडप शामिल थे, जो डीपटेक, एआई और सास, फिनटेक, एग्रीटेक, बायोटेक और फार्मा, क्लाइमेट टेक, गेमिंग और ई-स्पोर्ट्स, डी2सी, बी2बी और मैन्युफैक्चरिंग और इनक्यूबेटर्स जैसे क्षेत्रों में नवाचार की व्यापकता और गहराई को दिखाते थे. 

6- इसमें उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) के अधिकारियों के साथ बातचीत सेशन में स्टार्टअप्स को समर्थन देने वाली कई सरकारी पहलों के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें फंडिंग योजनाएं, मेंटरशिप कार्यक्रम और नियामक सुधार शामिल हैं. 

7- इसके अलावा इसमें विभिन्न क्षेत्रों के स्पेशलिस्ट भारतीय स्टार्टअप के फ्यूचर और देश को आर्थिक तौर पर आगे बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में चर्चा में लगे हुए हैं. 

calender
20 March 2024, 09:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो