winter: सर्दी और कोहरे का कहर, जम्मू-कश्मीर सहित सभी राज्यों में स्कूल बंद के साथ ट्रेनें हो रही डायवर्ट

winter: ग्रेटर नोएडा के जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने सर्दी को लेकर सख्त निर्देश जारी किए हैं. इसके अतिरिक्त जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, राजस्थान में भी इसी तरह के आदेश जारी किए गए हैं.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • देश में बढ़ती कड़ाके की सर्दी और कोहरे ने ट्रेनों पर भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है.
  • राजधानी दिल्ली में नए साल की शुरुआत से ही स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए थे.

winter: सर्दी का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, नए साल की शुरुआत होते ही इसका सितम और अधिक देखने को मिल रहा है. पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे ने आम जीवन को प्रभावित किया है. इस बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर बताया कि, तमाम राज्यों में स्कूल को पूरी तरह से बंद कर दिए जाए. साथ ही इस हालात में कई ट्रेन एवं फ्लाइट्स के रूट्स भी डायवर्ट किए गए हैं.  

ग्रेटर नोएडा डीएम का बयान

मिली जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने सर्दी को लेकर सख्त निर्देश जारी किए हैं. दरअसल कड़ाके की ठंड व घने कोहरे की वजह से जनहित में दिये गये निर्देशों के अनुसार जनपद गौतमबुद्धनगर में संचालित सारे बोर्डों से मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा नर्सरी से 8 तक के स्कूल 6 जनवरी तक बंद रहने के आदेश दिए गए हैं. इसके साथ ही इसका सख्ती से अनुपालन करने के लिए बताया गया है. वहीं जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, राजस्थान में भी इसी तरह के आदेश जारी किए गए हैं.

स्कूल बंद करने के दिए गए आदेश

बता दें कि राजधानी दिल्ली में नए साल की शुरुआत से ही स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए थे. जिस दौरान 6 जनवरी तक स्कूल को पूरी तरह बंद रखने को कहा गया था. इस वर्ष दिल्ली में विंटर की छुट्टी 6 दिन की है. क्योंकि इससे पहले नवंबर माह में बढ़ते प्रदूषण को लेकर स्कूल बंद थे.

उत्तर भारत में ठंड का कहर

उत्तर भारत में बढ़ते ठंड को देखते हुए यूपी सरकार ने बीते 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए थे. इसके साथ ही राजस्थान के कई क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड को ध्यान में रखकर बीते 25 दिसंबर से स्कूल बंद रखने को कहा गया था.

मगर अब राजस्थान में आने वाले 6 जनवरी को स्कूल खोल दिए जाएंगे. जबकि हरियाणा में 15 जनवरी तक विंटर वेकेशन रहने की खबर मिल रही है. इसके बावजूद पहाड़ी राज्य जैसे जम्मू-कश्मीर में सर्दी व बर्फबारी की वजह से आम लोगों का जीना मुश्किल हो चुका है. वहीं जम्मू में सभी स्कूलों को आने वाले 29 फरवरी तक बंद रखा जाएगा.

ट्रेनों और उड़ानों पर असर

देश में बढ़ती कड़ाके की सर्दी और कोहरे ने ट्रेनों पर भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. दरअसल बीते दिन यानी मंगलवार को दिल्ली में 26 ट्रेनें लेट पहुंची. इसके अलावा घना कोहरा और बिगड़ते मौसम ने उड़ानों पर भी प्रभाव डाला है. देश में कई स्थानों पर उड़ानों को रद्द नहीं तो डायवर्ट किया जा रहा है. जबकि बीते दिन आठ उड़ानों का मार्ग बदलने के साथ 12 उड़ानें रद्द कर दी गई थी.

Topics

calender
03 January 2024, 10:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो