भारत में इन जगहों पर PAK और अरब देशों के साथ मनाई जा रही है ईद, जानिए क्यों?

EID in India: भारत में ईद का जश्न गुरुवार यानी 11 अप्रैल को मनाया जाएगा, जबकि कुछ राज्यों में 10 अप्रैल को ही ईद का मनाई जा रही है. जानिए क्यों?

JBT Desk
JBT Desk

EID in India: अरब देशों में 30 रोजे मुकम्मल होने के बाद मंगलवार को शव्वाल का चांद नजर आया और आज यानी 10 अप्रैल को वो ईद का जश्न मना रहे हैं. अरब देशों के अलावा पाकिस्तान में 29 रोजे ही हुए थे और वहां भी मंगलवार को चांद नजर आ गया जिस वजह से पाकिस्तान भी ईद मना रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के अंदर भी कई राज्यों में आज यानी ईद मनाई जा रही है? जी हां भारत के कश्मीर, लद्दाख और केरल में भी आज यानी 10 अप्रैल को ईद का जश्न है.

सऊदी में पहले क्यों मनाई जाती है ईद

दरअसल इस्लामिक त्योहार चांद के हिसाब से मनाए जाते हैं. अलग-अलग जगहों पर ईद अलग-अलग दिन मनाई जाने के पीछे का कारण भी चांद ही है. भौगोलिक कारणों से कुछ जगहों पर चांद पहले दिखाई देता है तो कुछ जगहों पर बाद में. जहां पर पहले चांद दिखाई देता है वहां पहले ईद मना ली जाती है. उदाहरण के तौर पर सऊदी अरब की मिसाल लें तो सऊदी अरब भारत के समय से कुछ घंटे पीछे है. जब यहां 7 बज रहे होते हैं तो सऊदी अरब में तकरीबन साढ़े 9 बज का समय होता है. 

भारत में आज कल होगी ईद:
भारत की कुछ जगहों को छोड़ दिया जाए तो सभी जगह 11 अप्रैल को ईद का जश्न मनाया जाएगा. हालांकि भारत के अंदर भी 9 अप्रैल को चांद देखा गया था लेकिन वो नजर नहीं आया. जिसके बाद चांद कमेटियों ने ऐलान किया कि भारत में 10 अप्रैल को 30वां रोजा रखा जाएगा और 11 अप्रैल का ईद मनाई जाएगी.इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक पैगंबर मोहम्मद साहब ने कहा है कि तुम चांद देख कर रोज़ रखो और चांद देख कर ईद मनाओ.

calender
10 April 2024, 09:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो