लोकसभा के साथ- साथ इन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव, ये है चुनाव आयोग का शेड्यूल

Election 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. आइए जानते हैं पूरा शेड्यूल...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Election 2024: शनिवार 15 मार्च को मतदान की तारीखों का एलान हो चुका है और पूरे देश में आचार संहिता लागू हो चुकी है. चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस करके मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया है. लोकसभा का चुनाव सात चरणों में किया जाएगा. जिसमें 19 अप्रैल से पहले चरण का चुनाव होगा और 1 जून को सातवें चरण का मतदान होगा. उसके बाद 4 जून को रिजल्ट घोषित किए जाएगे. 

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ ही उन चार राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. जहां जून में वहां की सरकार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. जिन चार राज्यों में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. उनमें हैं सिक्किन, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश है.

इन सीटों पर होंगे उपचुनाव

मु्ख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पीसी कर बताया कि सिक्किम में 32 विधानसभा सीटों पर 19 अप्रैल को चुनाव होंगे. वहीं अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को ही 60 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. इसके साथ ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भी मतदान किया जाएगा. 

आंध्र प्रदेश में 175 विधानसभा की कुल सीटें हैं. यहां 13 मई को मतदात होगा. ओडिशा के चार चरणों में मतदान होंगे. पहला चरण 13 मई दूसरे चरण 20 मई, तीसरे चरण 25 मई और चौथा चरण में 1 जून को होगा. यहां कुल सीटों की संख्या 147 हैं.

राजीव कुमार ने इसी के साथ ये भी कहा कि देश के 13 राज्यों में 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. इन सीटों पर भी आम चुनाव के साथ ही इन सीटों पर भी वोटिंग होगी. इन राज्यों में विधानसभा के उपचुनाव होने वाले हैं. जिसमें से बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राज्यस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु. इन सीटों के नतीजा 4 को आएगा.

calender
16 March 2024, 09:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो