Maharashtra: McDonald's के खिलाफ FDA का बड़ा एक्शन, आउटलेट का लाइसेंस निलंबित; जानिए क्या है वजह

McDonald's News: महाराष्ट्र एफडीए ने मैकडॉनल्ड्स के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, मैकडॉनल्ड्स कंपनी अपने खाने के आइटम्स में नकली पनीर का इस्तेमाल कर रहे थे जिस कारण एक आउटलेट का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

FDA action against McDonald's: फास्ट-फूड के दिग्गज मैकडॉनल्ड्स के खिलाफ महाराष्ट्र के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. एफडीए ने मैकडॉनल्ड्स कंपनी के एक आउटलेट्स पर कार्रवाई करते हुए उसका लाइसेंस निलंबित कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदनगर में स्थित कंपनी के एक आउटलेट अपने फास्ट-फूड आइटम में नकली पनीर का इस्तेमाल कर रही थी जिसकी वजह से उसका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है.  

इस मामले में कंपनी ने सफाई देते हुए अपने ग्राहकों को भरोसा दिलाया है कि, वह अपने पनीर युक्त आइटम में जैसे- बर्गर, नगेट्स में उच्च गुणवत्ता वाले पनीर का ही इस्तेमाल करता है.

वहीं एफडीए आयुक्त अभिमन्यु काले ने कहा, "हमें असली पनीर के बजाय पनीर एनालॉग के इस्तेमाल के बारे में ग्राहक से प्रतिक्रिया मिली थी. जिसके बाद हमने जांच किया. जांच के दौरान पता चला कि, असली पनीर की जगह वनस्पति तेल (डालडा तेल) का उपयोग हो रहा था.

मैकडॉनल्ड्स के एक आउटलेट के खिलाफ FDA का एक्शन

अहमदनगर में स्थित फास्ट फूड के दिग्गज कंपनी मैकडॉनल्ड्स के आउटलेट में असली पनीर की जगह नकली पनीर का इस्तेमाल किया जा रहा था. इसी मामले को गंभीरता से लेते हुए महाराष्ट्र FDA ने इस आउटलेट को निलंबित कर दिया है. बताया जा रहा है कि, कंपनी अपनी लागत बचाने के लिए ग्राहकों को गुमराह कर रही था और पनीर की जगह वनस्पति तेल का इस्तेमाल कर रही थी. इस मामले को FDA ने सख्ती से लेते हुए आउटलेट के मेन्यू कार्ड से उन सभी चीजों को हटा दिया है जिसमें पनीर का इस्तेमाल होता था.

 

फूड आइटम्स में नकली पनीर का कर रहा था इस्तेमाल

बता दें कि, कंपनी पर यह कार्रवाई अक्टूबर-2023 में शुरू हुई थी. FDA ने इस मामले की जांच पड़ताल की जिसमें पता चला कि, पनीर की जगह उसके जैसा कुछ और इस्तेमाल करके ग्राहकों को मुर्ख बनाया जा रहा है. हालांकि, कंपनी ने इसको लेकर अपनी सफाई भी दी थी लेकिन, फिर भी FDA ने लाइसेंस को निलंबित कर दिया. वहीं अब मैकडॉनल्ड्स ने FDA को पत्र लिखकर कहा कि, उन्होंने पनीर शब्द को हटाकर खाने का नाम बदल दिया है.

calender
23 February 2024, 06:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो