CBI New Director: कर्नाटक के पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद ने सीबीआई प्रमुख का पदभार संभाला

कर्नाटक के पूर्व पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद ने गुरुवार केंद्रीय जांच ब्यूरो के नए निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया। वह दो साल के लिए इस पद पर रहेंगे।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • कर्नाटक के पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद ने सीबीआई प्रमुख का पदभार संभाला

CBI New Director: कर्नाटक के पूर्व पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रवीण सूद ने गुरुवार (25 मई को) केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के नए निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया। वह दो साल के लिए इस पद पर रहेंगे। 

अधिकारियों ने कहा, प्रवीण सूद कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं और राज्य के पुलिस महानिदेशक (DGP) थे। वह सुबोध कुमार जायसवाल की जगह CBI के नए डायरेक्टर का पदभार संभाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई.चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी की एक उच्चस्तरीय समिति की बैठक में प्रवीण सूद के नाम को मंजूरी दी गई थी।

बता दें कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, ने कथित तौर पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के अगले निदेशक के रूप में सूद के चयन पर एक असहमति नोट दिया था।

1964 में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में जन्मे सूद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद 22 साल की उम्र में IPS अफसर बने। उनके पास इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-बेंगलुरु और मैक्सवेल स्कूल ऑफ गवर्नेंस, सिरैक्यूज यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी है।

उन्होंने 37 साल की उम्र में बेल्लारी और रायचूर जिलों के पुलिस अधीक्षक सहित कर्नाटक पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया।

calender
25 May 2023, 08:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो