Pakistan : इमरान खान जेल से बनवाएंगे सरकार,PM पद के लिए इस नेता के नाम का ऐलान

Pakistan Chunav: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने जेल के अंदर से ही सरकार बनाने का दावा दिया है. पीएम पद के लिए अपने करीबी नेता का नाम उछाल दिया है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

पाकिस्तान के आम चुनाव में जनता ने किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं दिया. इसके बाद पाकिस्तान चुनाव में सरकार बनाने का पेंच फंस गया है. हालांकि यहां की जनता ने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को सबसे ज्यादा 100 से अधिक सीटों पर जिताया है. इसके बाद पाकिस्तान की राजनीति में इमरान खान एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. इमरान खान ने जेल के अंदर से ही सरकार बनाने के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है.

इमरान ने अपने सबसे करीबी नेता उमर अयूब को पीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया है. इमरान की पार्टी के नेताओं ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 101 सीटों पर जीत दर्ज की है. उन्हें सरकार बनाने के लिए करीब 35 और सदस्यों की जरूरत पड़ेगी.

रिजल्ट आउट सरकार बनाने पर पेंच

पाकिस्तान चुनाव में सभी सीटों पर परिणाम सामने आ गए हैं. इसके बाद अभी तक कोई पार्टी सरकार बनाने का दावा पेश नहीं कर पाई. एक राजनीतिक दल के रूप में नवाज शरीफ की पीएमएल-एन ने सबसे बड़े दल के तौर पर 75 सीटें हासिल कीं. वहीं इमरान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीटें हासिल कीं. अबी तक नवाज शरीफ की ओर से सरकार बनाने का दावा किया जा रहा था. इसके बाद उन्होंने अपने भाई और पूर्व पीएम शहबाज शरीफ को फिर से पीएम उम्मीदवार के लिए प्रस्तावित किया, लेकिन सरकार बनाने के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं होने से सबकुछ अधर में है.

इमरान खान ने सरकार बनाने की जताई ईच्छा

जेल में बंद पाक के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सरकार बनाने की इच्छा जताई है. क्योंकि उनके समर्थित उम्मीदवार सबसे ज्यादा 101 सीटें जीते हैं. इमरान न अपने सबसे करीबी नेता उमर अयूब को पीएम उम्मीदवार घोषित कर दिया है. इमरान के नेताओं ने बतौर निर्दलीय उम्मीदवार कुल 101 सीटों पर जीत दर्ज की है. मगर उन्हें कम से कम 35 और सांसदों की जरूरत होगी. 

बता दें कि इनरान खान की पार्टी से चुनाव चिन्ह क्रिकेट का बल्ला छीन लिया गया था, जिसके बाद इमरान की पार्टी के उम्मीदवार निर्दलीय मैदान में उतरे थे. फिलहाल इमरान खान कई तरह मामलों में दोषी पाए जाने पर जेल में बंद हैं. रायटर्स की खबर के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संचालित पाकिस्तान तहरीक-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने महासचिव उमर अयूब को प्रधान मंत्री पद के लिए अपना उम्मीदवार नामित किया है. उनकी पार्टी के एक नेता ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की है. 

सरकार बनाने के लिए क्या होंगे समीकरण

271 सीटों वाली पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 136 सीटों की जरूरत होती है. वहीं इमरान खीन के पास 101 सीटें हैं. हालांकि अब उनमें से आधिकारिक तौर पर केवल 92 उम्मीदवार ही इमरान के साथ रह गए हैं. ऐसे में सरकार बनाने के लिए किसी न किसी दल से उन्हें समर्थन की जरूरत पड़ेगी.

calender
15 February 2024, 06:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो