G20 Summit: जी20 में हिस्सा लेने नहीं आएंगे चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग, उनकी जगह ये करेंगे चीन का प्रतिनिधित्व  

चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से सोमवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत सरकार के निमंत्रण पर राज्य परिषद के प्रधानमंत्री ली क्विंग भारत आएंगे.

Akshay Singh
Akshay Singh

G20 Summit: भारत की राजधानी में आयोजित हो रहे जी20 समिट में दुनिया के 20 बड़े देश शामिल होने वाले हैं. दिल्ली में आयोजित हो रहे इस सम्मेलन से ठीक पहले खबर मिल रही है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस समिट में हिस्सा नहीं लेने वाले हैं. चीन की सरकार के तरफ से बताया गया है कि जी20 समिट में चीन के राष्ट्रपति के स्थान पर वहां के प्रधानमंत्री मौजूद रहेंगे. 

चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से सोमवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत सरकार के निमंत्रण पर राज्य परिषद के प्रधानमंत्री ली क्विंग भारत आएंगे. बता दें कि दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 के 18वें शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है. 

बता दें कि चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से यह नहीं साफ किया गया कि चीन के राष्ट्रपति भारत दौरे पर क्यों नहीं आ रहे हैं. हालांकि, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की तरफ से यह बताया गया कि राष्ट्रपति शी इस सप्ताह जकार्ता में आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. 

बता दें कि इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से फोन पर बात करते हुए स्पष्ट किया था कि वह भारत में आयोजित हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेने वाले हैं. बता दें कि रूसी राष्ट्रपति के स्थान पर रूस का प्रतिनिधित्व करने के लिए रूस के विदेश मंत्री भारत में मौजूद रहेंगे. 

calender
04 September 2023, 05:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो