नॉलेज : Online Fraud का हुए हैं शिकार तो इस नंबर पर तुरंत करें कॉल, एक-एक रुपया मिलेगा वापस

Online Fraud : केंद्रीय गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने एक खास नंबर जारी किया है, जिस पर कॉल करके आप ठगी के बाद भी अपना पैसा वापस पा सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन ठगी के शिकार हुए हैं तो आपको तुरंत यह नंबर डायल कर मदद लेनी चाहिए.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

ऑनलाइन फ्रॉड... यह शब्द आपने कई बार सुना होगा. कभी किसी के मोबाइल में बिजली का बिल भरने का लिंक आता है, कभी आधार को किसी डॉक्यूमेंट से लिंक करने का. इन दिनों राम मंदिर में वीआईपी दर्शन कराने के लिए ऑनलाइन लिंक भेजकर ठगी की जा रही है. इसके अलावा भी कई तरह से ठग ऑनलाइन फ्रॉड कर रहे हैं. इसको देखते हुए केंद्र सरकार भी सतर्क हो गई है. हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने एक खास नंबर जारी किया है, जिस पर कॉल करके आप ठगी के बाद भी अपना पैसा वापस पा सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन ठगी के शिकार हुए हैं तो आपको तुरंत यह नंबर डायल कर मदद लेनी चाहिए. 

ऑनलाइन ठगी कैसे होती है? 

आए दिन सुनने में आता है कि गलत लिंक पर क्लिक करके या फिर ओटीपी को किसी के साथ साझा कर या फिर अपने मोबाइन में सामने वाले ठग के द्वारा बताए गए नंबर को डायल करने पर या फिर अपने मोबाइल पर कोई लगत ऐप डाउनलोड कर लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार होते हैं.  अगर आपके साथ कभी ऐसी घटना हो जाए तो आपको घबराने और अपना ब्लड प्रशर बढ़ाने की जरूरत नहीं है. थोड़ा धैर्य रखें. और केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा जारी किए गए एक नंबर पर डायल कर फौरन इसकी सूचना दें.

  money back, online fraud, cyber crime, delhi police, ऑनलाइन फ्रॉड, साइबर फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी
ऑनलाइन ठगी.

 

इस नंबर पर दर्ज कराएं साइबर अपराध

अगर दुर्भाग्यवश आप ऑनलाइन ठगी का शिकार होते हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आपको तुरंत 1930 नंबर डायल करना चाहिए. इस नंबर पर उस नंबर से कॉल करें जिस नंबर पर आपका UPI ID या बैंक अकाउंट लिंक हो. यह नंबर सिटिजन फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग एंड मैनेजमेंट सिस्टम से जुड़ा है. इस नंबर पर कॉल करने पर आपसे फ्रॉड से जुड़ी जानकारियां मांगी जाएगी. यहां पर आपसे कोई भी व्यक्ति ATM PIN या नेट बैंकिंग जैसी डिटेल नहीं मांगेगा. इसके साथ ही आप संवेदनशील जानकारियां किसी के साथ साझा न करें. आपको केवल नाम, पता, फ्रॉड के तरीके और समय जैसी जानकारियां देनी होगी.

शिकायत पर तुरंत होगा एक्शन

1930 पर शिकायत दर्ज कराने पर इस पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा और कोशिश की जएगी आपके अकाउंट से निकले पैसे आपको वापस मिल जाएं. ये नंबर MHA का टोल फ्री नंबर है और इस पर कभी भी साइबर अपराध की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

calender
20 January 2024, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो