India-Australia Talk: भारत-ऑस्ट्रेलिया की 2+2 संवाद में बोले एस जयशंकर- रिश्तों के लिए असाधारण रहा वर्ष

India-Australia Talk: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज  2+2  मंत्रिस्तरीय संवाद में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि, दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ रहा है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

सोमवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने, महत्वपूर्ण खनिजों व्यापार और निवेश जैसे क्षेत्रों में रणनीतिक संबंधों सहित कई मुद्दों को लेकर वार्तालाप हुई. 2+2 रक्षा और विदेश मंत्रिस्तरीय संवाद के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर शाह ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ रहे हैं.

इस संवाद के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. इस वार्ता में ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स और विदेश मंत्री पेनी वोंग से मुलाकात कर चर्चा की.

भारत-ऑस्ट्रेलिया 2+2 रक्षा और विदेश मंत्रिस्तरीय संवाद में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "यह हमारे संबंधों के लिए एक असाधारण वर्ष रहा है. आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (ईसीटीए) पिछले दिसंबर में लागू हुआ और इस वर्ष इसके आर्थिक प्रभाव सामने आ रहे हैं. हम आज देख सकते हैं कि दस लाख से अधिक भारतीय समुदाय और 100,000 से अधिक भारतीय छात्र दोनों देशों के बीच एक जीवंत पुल बनाते हैं.''

वहीं ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री  रिचर्ड मार्लेस ने कहा कि, ''दोनों देश इतिहास साझा करते हैं, हम लोकतांत्रिक परंपराओं को साझा करते हैं. उन्होंने कहा कि, हम कानून के शासन और अभिव्यक्ति की आजादी को साझा करते हैं. रिचर्ड मार्लेस ने आगे कहा, हम दोनों के लिए चीन सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है.

सुरक्षा की दृष्टि से भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए चीन सबसे बड़ी चिंता है. हम एक महासागर साझा करते हैं और दोनों देशों के लिए एक साथ काम करने का इससे अधिक महत्वपूर्ण समय कभी नहीं रहा. हम समुद्री क्षेत्र में सहयोग और कूटनीतिक सहयोग के तरीकों पर अधिक बात करने के लिए उत्सुक हैं."

calender
20 November 2023, 11:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो