Gurpatwant Singh Pannun: पन्नू की हत्या की साजिश वाली वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट पर भारत का जवाब

Gurpatwant Singh Pannun: भारत ने अमेरिका में सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की कथित हत्या की साजिश पर वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट पर मंगलवार को तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

JBT Desk
JBT Desk

Gurpatwant Singh Pannun: भारत ने मंगलवार को वाशिंगटन पोस्ट की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें आरोप लगाया गया था कि एक पूर्व भारतीय खुफिया अधिकारी ने अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रची थी. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत के रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के पूर्व अधिकारी विक्रम यादव ने संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले खालिस्तानी गुरपतवंत सिंह पन्नू को निशाना बनाने के लिए एक टीम को बनाया था.

''जांच की जा रही है''

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने रिपोर्ट को "अनुचित और अप्रमाणित" बताया. उन्होंने कहा कि ''आपराधिक और आतंकवादी नेटवर्क के संबंध में अमेरिका द्वारा उठाई गई सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित एक उच्च स्तरीय समिति द्वारा जांच चल रही है.'' उन्होंने कहा कि ''संगठित अपराधियों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के नेटवर्क पर सरकार की अटकलें और गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियाँ मददगार नहीं हैं.''

अमेरिका का क्या था दावा?

अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की तरफ से कहा गया है कि इंडिया के  RAW ऑफिसर विक्रम यादव ने खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू पर मौत के घाट उतारने के लिए एक टीम रखी थी. रिपोर्ट में ये कहा गया कि अमेरिकी धरती पर पन्नू को निपटाने के लिए रॉ के ऑफिसर ने प्लॉट तैयार कर लिया था. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि विक्रम यादव अलग- अलग संगठनों के लिए काम करते हैं. न्यूयॉर्क की एक जगह पर पन्नू की डिटेल फॉरवर्ड की थी.  

यह मामला तब ज्यादा बढ़ गया जब नवंबर 2022 में फाइनेंशियल टाइम्स ने एक रिपोर्ट दी जिसमें लिखा कि अमेरिका ने पन्नू को मारने की साजिश को विफल कर दिया था और भारत को उसकी कथित संलिप्तता पर चेतावनी जारी की थी. 

calender
30 April 2024, 11:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो