Ghaziabad: भारत ने फलस्तीन को भेजी मदद, 38.5 टन राहत सामग्री लेकर IAF C-17 विमान ने हिंडन एयरबेस से भरी उड़ान

Hindan Air Force Station: भारत सरकार ने फलस्तीन के लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजी है. शनिवार को हिंडन एयरबेस से 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन राहत सामग्री लेकर IAF C-17 ने मिस्त्र के लिए उड़ान भरी है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel Gaza Attack: इजरायल और हमास जंग के बीच गजा के मौजूदा हालात को देखते हुए दुनिया के कई देश फलस्तीनियों के लिए मानवीय सहायता भेज रहे हैं. इस बीच भारत भी फलस्तीन के ​लोगों की मदद करने के लिए आगे आया है. भारत सरकार ने रविवार को फिलिस्तीन के​ लिए मानवीय सहायता की पहली खेप भेजी है. आज सुबह भारतीय वायुसेना (IAF) का C-17 विमान 38.5 टन चिकित्सा और आपदा राहत सामग्री लेकर मिस्त्र के लिए रवाना हो गया है.

इंडियन एयरफोर्स का मालवाहक विमान C-17 ग्लोबमास्टर रविवार सुबह 6.5 टन मेडिकल सहायता और 32 टन राहत सामग्री लेकर मिस्र के एल-अरिश एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी है. राहत सामग्री में जीवन रक्षक दवाईयां, मेडिकल उपकरण, तंबू, स्लीपिंग बैग, जल शुद्धिकरण टैबलेट समेत कई वस्तुएं शामिल है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अरिंदम बागची ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, 'भारत फलस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता भेजता है. ​फलस्तीन के लोगों के लिए लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर IAF C-17 की उड़ान मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुई. राहत सामग्री में आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं, सर्जिकल सामान, तंबू, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, स्वच्छता सुविधाएं, जल शुद्धिकरण टैबलेट सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं.'

'फलस्तीनी लोगों को भारत के लोगों की तरफ से उपहार'

जानकारी के मुतातबिक, चिकित्सा और आपदा सामग्री की पैकिंग NDRF आठवीं बटालियन गाजियाबाद में की गई. इसके बाद राहत सामग्री को ट्रकों के जरिए हिंडन एयरबेस तक गई, ज​हां एनडीआरएफ के जवानों ने इसे IAF C-17 विमान में लोड किया. इसके बाद विमान ने मिस्त्र के लिए रवाना हो गया. मिस्त्र से सड़क के रास्ते ये मदद गजा के लोगों तक पहुंचाई जाएगी. बता दें कि आपदा सामग्री के प्रत्येक पैकेट पर तिरंगा झंडा लगा हुआ है. साथ ही पैकेट पर एक संदेश लिखा है-'फलस्तीनी लोगों को भारत के लोगों की तरफ से उपहार.'

calender
22 October 2023, 12:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो