India-Canada Row: निज्जर हत्या मामले में भारत का कड़ा रुख, कनाडा को दिया 41 राजनयिकों को वापस बुलाने का आदेश

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद जारी है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद जारी है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, भारत ने सख्ती अपनाते हुए कनाडा से अपने 41 राजनयिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया है. समाचार पत्रिका फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, भारत ने कनाडा से कहा है कि वो 10 अक्टूबर तक अपने 41 राजनयिकों को वापस बुलाए.

गौरतलब है कि हाल ही में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान में भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का गंभीर आरोप लगाया था. वहीं, भारत ने इन दावों को खारिज करते हुए इसे बेतुका और राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित बताया था.

10 अक्टूबर तक देश छोड़ दे कनाडा राजनायिक

फाइनेंशियल टाइम्स ने सरकारी सूत्रों का हवाले देते हुए कहा है कि भारत ने कनाडा के उन राजनयिकों की राजनयिक छूट को रद्द करने की धमकी दी है, जिन्हें 10 अक्टूबर के बाद देश छोड़ने के लिए कहा गया है. आपको बता दें कि वर्तमान में भारत में कनाडा के 62 राजनयिक मौजूद हैं. भारत ने कहा है कि कनाडा के राजनयिकों की कुल संख्या 41 तक कम की जानी चाहिए.

'भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा का माहौल'

हालांकि, इस मामले को लेकर भारत और कनाडा के विदेश मंत्रालयों द्वारा किसी भी तरह की कोई अधिकारिक प्रतिक्रिया सामने नहीं आई हैं. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि है कि कनाडा ने पहले अपने यहां भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा और धमकी का माहौल बनाया. उन्होंने कहा कि कनाडा में सिख अलगाववादी समूहों की मौजूदगी ने नई दिल्ली को निराश किया है.

बता दें कि कुछ दिनों पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि घटना के पीछे जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. गौरतलब है कि कनाडा ने अभी तक निज्जर की हत्या के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत नहीं दे पाया है.

calender
03 October 2023, 08:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो