Asian Games 2023: यशस्वी जायसवाल ने शतक जड़ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Asian Games 2023: चीन के हांगझोऊ में खेले जा रहे एशियन गेम्‍स 2023 में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्‍वी जायसवाल ने मंगलवार को नेपाल के खिलाफ शतक लगाकर इतिहास रच दिया.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Asian Games 2023: चीन के हांगझोऊ में खेले जा रहे एशियन गेम्‍स 2023 में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्‍वी जायसवाल ने मंगलवार को नेपाल के खिलाफ शतक लगाकर इतिहास रच दिया. जायसवाल ने 48 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौके और सात छक्‍के की मदद से 100 रन की शानदार शतकीय पारी खेली.

यशस्‍वी जायसवाल की इस पारी के दम पर भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 202 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए. जिसके जवाब में नेपाल की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 179 रन पर ढेर हो गई. भारतीय टीम ने इस मुकाबले में 23 रन से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. वहीं यशस्‍वी जायसवाल ने अपनी शतकीय पारी के दौरान रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी.

एशियन गेम्स में शतक जमाने वाले पहले भारतीय -

वहीं एशियन गेम्‍स में शतक जमाने वाले यशस्‍वी जायसवाल पहले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं. जायसवाल मल्‍टी स्‍पोर्ट इवेंट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं. बता दें कि कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 1998 में भारत की ओर से अभय खुरासिया ने अर्धशतक लगाया था.

टी20I में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले पहले भारतीय -

बता दें कि यशस्‍वी जायसवाल टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं. जायसवाल ने 21 साल और 273 दिन की उम्र में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाया है.

साथ ही जायसवाल ने शुभमन गिल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है, गिल ने 23 साल और 146 दिन की उम्र में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाया था. वहीं भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना इस सूची में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं. रैना ने 23 साल और 156 दिन की उम्र में साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाया था.

ये कमाल करने वाले बाएं हाथ के दूसरे बल्‍लेबाज -

इसके अलावा यशस्‍वी जायसवाल टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले बाएं हाथ के दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं. इससे पहले बाएं हाथ के बल्‍लेबाज सुरेश रैना टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने में कामयाब हुए थे.

जायसवाल ने लगाया चौथा सबसे तेज शतक -

बता दें कि यशस्‍वी जायसवाल टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में संयुक्‍त रूप से चौथे भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं. इससे पहले साल 2022 में इंग्‍लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में खेले गए मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने 48 गेंदों में शतक लगाया था. वहीं यशस्‍वी जायसवाल ने नेपाल के खिलाफ 48 गेंदों में शतक लगाकर सूर्यकुमार यादव की बराबरी कर ली है.

calender
03 October 2023, 07:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो