Indian Army: कर्नल समेत अधिकारियों की नीति पदोन्नति के तहत 1 जनवरी 2024 में होंगे कई बदलाव

Indian Army: भारतीय सेना एक व्यापक पदोन्नति नीति ला रही है जिसे 1 जनवरी, 2024 से लागू किया जाएगा. नई पदोन्नति नीति बल की लगातार विकसित होने वाली परिचालन आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार की गई है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Indian Army: भारतीय सेना एक व्यापक पदोन्नति नीति ला रही है जिसे 1 जनवरी, 2024 से लागू किया जाएगा. नई पदोन्नति नीति बल की लगातार विकसित होने वाली परिचालन आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार की गई है. इसके हिस्से के रूप में, कर्नल और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के चयन के लिए पदोन्नति नीति की व्यापक समीक्षा को अंतिम रूप दिया गया है. नई नीति आंतरिक और बाह्य दोनों आयामों में नेतृत्व की आवश्यकताओं को वर्तमान और उभरती परिचालन चुनौतियों के अनुरूप बनाने में मदद करती है. यह जानकारी भारतीय सेना के अधिकारी के द्वारा मिली है.

भारतीय सेना के अधिकारी के मुताबिक, "नई नीति पदोन्नति के बढ़े हुए अवसर प्रदान करती है. यह मेजर जनरल रैंक के अधिकारियों को आगे पदोन्नति के अवसर प्रदान करके वरिष्ठ नेतृत्व की आकांक्षाओं को भी संबोधित करता है, केवल स्टाफ में अनुमोदित अधिकारी, केवल स्टाफ में अगले रैंक पर पदोन्नति के लिए पात्र होंगे. नई नीति पदोन्नति बोर्डों में लगभग समान संतुष्टि प्रदान करके और योग्यता तंत्र को मजबूत करके सभी हथियारों और सेवाओं के अधिकारियों की कैडर आकांक्षाओं के मुद्दे को संबोधित करती है."

वर्तमान में भारतीय सेना का मानव संसाधन प्रबंधन विभिन्न नीतियों और प्रावधानों द्वारा शासित होता है जो विभिन्न चयन बोर्डों के लिए उनकी प्रयोज्यता में एक समान नहीं थे. यह नई नीति सभी चयन बोर्डों के लिए नीतियों की प्रयोज्यता में एकरूपता लाती है.

calender
06 December 2023, 10:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो