इंटरनेशनल मीडिया में केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर ‘हंगामा’, जानिए किसने क्या लिखा

International Media Reaction on Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी इंटरनेशनल मीडिया में काफी जगह मिली है. जानिए किसने क्या कहा?

JBT Desk
JBT Desk

International Media on Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED ने गुरुवार देर रात गिरफ्तार कर लिया. शाम से ही उनके घर पर ईडी की टीम पहुँच गई थी. बताया जा रहा है कि पहले उनके घर की तलाशी ली गई और पूछताछ भी की गई है. इसके बाद उन्हें ईडी ने गिरफ्तार कर लिया और अपने साथ रख लिया. केजरीवाल की गिरफ्तारी के विपक्ष के सभी नेताओं ने जमकर विरोध दर्ज कराया है. इतना केजरीवाल की गिरफ्तारी इंटरनेशनल स्तर पर भी चर्चा का विषय बनी हुई है. अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अलजज़ीरा, अल-अरबया, वॉशिंगटन पोस्ट, सीएनएन जैसे बड़े मीडिया समूहों ने रिपोर्ट की है. चलिए जानते हैं कि इन बड़े मीडिया संस्थानों ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर क्या कुछ लिखा?

वॉशिंगटन पोस्ट

अमेरिकी के प्रतिष्ठित अख़बार और वेबसाइट वॉशिंगटन पोस्ट ने भी केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर बड़ी रिपोर्ट लिखी है. उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली और पंजाब में पर शासन करने वाली आम आदमी पार्टी के नेता केजरीवाल को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बाद कथित घोटाले में गिरफ्तार कर लिया है. अख़बार ने लिखा कि 2022 से, केजरीवाल और उनके सहयोगियों पर भाजपा की तरफ शराब लाइसेंस बेचने और राजधानी में विक्रेताओं से रिश्वत लेने के आरोप लगाए हैं. वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा कि हाल के महीनों में विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भाजपा पर राजनीतिक विरोधियों पर प्लान के तहत दबाव बनाने और ठीक चुनाव से पहले केंद्रीय एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करने का विपक्ष ने आरोप लगाया है.

अलजज़ीरा

क़तर के सरकारी और दुनियाभर में अपनी बेहतरीन पत्रकारिता के लिए पहचाना जाने वाला अख़बार अलजज़ीरा ने लिखा कि गुरुवार को अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का मतलब है कि दशक पुरानी आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्य नेता जेल में हैं, पिछले साल इसी मामले में केजरीवाल के दो विधायकों की गिरफ्तारी हुई थी, जिसे पार्टी ने "गंदी राजनीति" कहा है. अख़बार ने आम आदमी पार्टी का हवाला देते हुए लिखा पार्टी ने कहा है कि जांच में गलत काम का कोई सबूत सामने नहीं आया है और केजरीवाल पहले कह चुके हैं कि अगर वह भ्रष्ट हैं, तो "इस दुनिया में कोई भी ईमानदार नहीं है”. ईडी ने केजरीवाल को पूछताछ के लिए नौ समन जारी किए थे लेकिन उन्होंने उनका जवाब नहीं दिया और कहा कि उन्हें डर है कि उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा. उन्होंने अदालत से गिरफ्तारी से सुरक्षा की भी मांग की और कहा कि अगर ऐसा हुआ तो उनकी पार्टी चुनाव में कमजोर हो जाएगी.

अल-अरबया

अलअरबया ने भी केजरीवाल की गिरफ़्तारी की ख़बर को जगह दी और लगभग दो मिनट रीड की ख़बर लगाते हुए कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और मुख्य विपक्षी नेता अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. एजेंसी यानी ईडी 2022 में दिल्ली सरकार द्वारा लागू की गई शराब नीति मामले में की जाँच कर रही है. इस नीति ने राजधानी में शराब की बिक्री पर कंट्रोल ख़त्म किया और प्राइवेट विक्रेताओं को अनुचित लाभ दिया. हालाँकि बाद में पॉलिसी वापस ले ली गई.

सीएनएन

सीएनएन ने लिखा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पीएम नरेंद्र मोदी के कट्टर आलोचक हैं. अख़बार ने लिखा कि केजरीवाल 2015 में भ्रष्टाचार विरोधी वादे करने के बाद प्रचंड बहुमत के साथ दिल्ली की सत्ता में आए और पांच साल बाद दूसरा कार्यकाल हासिल किया. केजरीवाल का संदेश लोगों तक गया और झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले गरीबों से लेकर मध्यम वर्ग तक केजरीवाल ने पहुँच बनाई. उनकी स्थानीय सरकार ने शहर की पानी, स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाओं को उन्नत करने की कसम खाई. सीएनएन ने आगे लिखा कि राष्ट्रीय स्तर पर एक अपेक्षाकृत छोटी पार्टी AAP ने भारतीय राजनीति में अपनी छाप छोड़ी है, हाल ही में पंजाब में राज्य चुनाव जीतकर भाजपा को जमकर चुनौती दी है.

calender
22 March 2024, 08:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो