अरुणाचल को लेकर जयशकंर का चीन को जवाब, आपके घर का नाम बदल दूं तो वह मेरा हो जाएगा?

S Jaishankar reply to China: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नार्थ ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश को लेकर चीन के दावे पर 1 अप्रैल सोमवार को कहा अगर आज मैं आपके घर का नाम बदल दूं.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

S Jaishankar reply to China: विदेश मंत्री एस जंयशंकर ने नार्थ ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश को लेकर चीन के दावे पर 1 अप्रैल सोमवार को कहा अगर आज मैं आपके घर का नाम बदल दूं, तो क्या वह मेरा हो जाएगा? अरुणाचल प्रदेश भारत का राज्य था, है और हमेशा रहेगा. नाम बदलने से तो होता है." असर नहीं होगा. हमारी सेना वहां (वास्तविक नियंत्रण रेखा) तैनात है.''

वहीं खबरों की माने तो विदेश मंत्री का बयान ऐसे समय में आया है जब सोमवार को ही चीन की राजधानी बीजिंग ने भारतीय राज्य में विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी सूची जारी की.  हालांकि, ड्रैगन की अरुणाचल प्रदेश के स्थानों का नाम बदलने की कवायद को भारत खारिज करता रहा है. उसका कहना है कि यह राज्य देश का अभिन्न अंग है और ‘‘काल्पनिक’’ नाम रखने से इस वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आएगा.

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा कि "मैं कहूंगा कि गुजराती दुनिया भर में फैले हुए हैं और बहुत वैश्विक हैं. जब व्यवसाय या एनआरआई की बात आती है तो गुजरात की मजबूत उपस्थिति होती है. इसलिए एक विदेश मंत्री और वहां के लोगों के बीच संबंध गुजरात विशेष है.”

अरुणाचल प्रदेश को भारतीय हिस्से के रुप में मान्यता देते हुए अमेरिका ने इससे पहले चीन की ओर से एलएसी की सीमा बढ़ाने की दिशा में उठाए गए कदमों की आलोचना की थी. यह टिप्पाणी तब आई थी जब ब्रीजिंग ने कहा था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य की हालिया यात्रा के बाद भारत की ओर से अवैध रूप से स्थापित तथाकथित अरूणचल प्रदेश को स्वीकार नहीं करता है.

calender
01 April 2024, 06:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो