Jharkhand Floor Test: हैदराबाद से रांची लौटे महागठबंधन के विधायक, फ्लोर टेस्ट में लेंगे हिस्सा

Jharkhand Floor Test: हैदराबाद से रांची महागठबंधन के विधायक लौटे चुके हैं. इन विधायकों को 5 और 6 फरवरी को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में शामिल होना है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Jharkhand Floor Test: झारखंड में सत्तारूढ़ झामुमो (JMM) नीत महागठबंधन के विधायक विधानसभा में विश्वास मत से एक दिन पहले रविवार को रांची पहुंचे. इन विधायकों को 5 और 6 फरवरी को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में शामिल होना है. ये विधायक बीते तीन दिनों से यहां एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए थे. तकरीबन 40 विधायक 02 फरवरी को दो उड़ानों से हैदराबाद पहुंचे थे.

झामुमो, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के दौरान गठबंधन के पास 81 सदस्यीय झारखंड में 47 विधायक हैं. सरकार बनाने का दावा पेश करते समय चंपई सोरेन के पास 43 विधायकों का समर्थन था. उन्होंने उस दौरान कहा था कि हमें आशा है कि संख्या 46-47 तक पहुंच जाएंगी, इसलिए कोई समस्या नहीं है. हमारा गठबंधन बहुत मजबूत है.

सोरेन के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तीन दिन बाद, सोरेन सरकार 5 फरवरी को झारखंड विधानसभा में विश्वास मत हासिल करेगी.  81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में झारखंड मुक्ति मोर्चा के पास 29 सीटें, उसकी सहयोगी कांग्रेस के पास 17 और राजद और सीपीआई (एमएल) के पास 1 सीट है. 43 विधायकों के समर्थन के साथ, इंडिया ब्लॉक के पास फ्लोर टेस्ट के लिए पर्याप्त संख्या है. विधानसभा पांच फरवरी को दो दिवसीय सत्र के लिए आहूत होगी.

बता दें कि इससे पहले, पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, लेकिन अदालत ने उनकी याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया और उन्हें अपनी याचिका के साथ संबंधित उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने को कहा गया है.  कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में छह घंटे की पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोरेन को बुधवार रात गिरफ्तार कर लिया.

calender
04 February 2024, 09:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो