karwa chauth 2023 remedies: अनजाने में करवाचौथ का व्रत टूट जाए तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें

karwa chauth 2023 remedies: यह पर्व इसलिए भी खास है क्योंकि इसको रखने से पति - पत्नि के रिश्ते में मजबूती और मिठास आती है. करवाचौथ के दिन चंद्रमा का भी खास महत्व होता है.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

karwa chauth 2023 remedies: हिंदू धर्म में सुहागिन महिलाओं के लिए करवाचौथ का दिन बेहद ही खास माना जाता है. इस दिन सभी विवाहित स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु के लिए यह व्रत रखती हैं. 

यह पर्व इसलिए भी खास है क्योंकि इसको रखने से पति - पत्नि के रिश्ते में मजबूती और मिठास आती है. करवाचौथ के दिन चंद्रमा का भी खास महत्व होता है. महिलाएं सारा दिन निर्जला व्रत रखती हैं और चांद की पूजा करके ही अपना व्रत तोड़ती हैं. लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि अनजाने में व्रत टूट जाता है ऐसी स्थिती में करना चाहिए इस बारे में बात करेंगें. 

 ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद त्रिपाठी के अनुसार अगर अनजाने में करवाचौथ का व्रत टूट जाता है तो ऐसे में क्या करना चाहिए - 

* अगर किसी महिला से अनजाने में करवाचौथ का व्रत टूट जाता है तो ऐसी स्थिती में उन्हें सभी देवी - देवताओं से क्षमा मांगनी चाहिए. साथ ही साथ चंद्रमा से भी माफी मांगनी चाहिए. क्योंकि करवाचौथ के दिन चंद्रमा पूजा करने के बाद ही अन्न - जल ग्रहण करना होता है. 

* चंद्र दर्शन जरूर करें - 

अगर व्रत टूट जाए फिर भी व्रत को जारी रख सकते हैं और चंद्र  ( चंद्रदोष उपाय ) दर्शन करने के बाद ही भोजन करें. इससे पुण्य फल मिलेगा.

* करें इन मंत्रों का जाप - 

करवाचौथ व्रत टूट जाने पर भगवान गणेश, भगवान शिव  ( भगवान शिव मंत्र ) और माता पार्वती से क्षमा याचना करें और ''ओम नम: शिवाय'' का 108 बार जाप करें. लाभ मिलेगा.

* करें ये दान 

व्रत टूट जाए तो किसी सुहागिन महिला और गरीब को अन्न और वस्त्र दान करें. शुभ फल मिलेगा और व्रत भी सफल होगा.  

* जरूर पढ़ें कथा 

करवा माता
करवा माता

करवाचौथ का व्रत टूट जाए तो इस दिन नियमों का पूरी तरह से पालन करें और करवा माता की व्रत कथा पढ़ें और सुनें. इससे शुभ परिणाम मिलते हैं और दांपत्य जीवन सुखी रहना है.

* चढ़ाएं तिल का लड्डू   

व्रत टूट जाने पर इस दिन भगवान गणेश जी को काले तिल के लड्डू बनाकर इसका भोग लगाएं. इससे जीवन में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आएगी. 

calender
29 October 2023, 10:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो