Karwa Chauth 2023: क्या कुंवारी लड़कियां भी रख सकती हैं करवाचौथ का व्रत? जानें

Karwa Chauth 2023: इस साल 1 नवंबर 2023 को करवाचौथ मनाया जाएगा. जिसकी तैयारी महिलाएं काफी पहले से कर रही हैं. इस दिन के लिए सभी शादीशुदा महिलाएं अच्छे से सज -संवरकर तैयार होती हैं और करवाचौथ के पूरे नियमों का पालन कर व्रत रखती हैं.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत सुहागिनों के लिए बेहद ही खास होता है. अपने पति की लंबी आयु की कामना करते हुए इस व्रत को निर्जल रखा जाता है यानी की पूरा दिन बिना खाये - पीये रहना. फिर रात को सीधा चद्रमां को अर्घ्य देकर पति के चेहरे को छलनी द्वारा देखकर व्रत तोड़ती हैं जभी कुछ खाती हैं.

इस साल 1 नवंबर 2023 को करवाचौथ मनाया जाएगा. जिसकी तैयारी महिलाएं काफी पहले से कर रही हैं. इस दिन के लिए सभी शादीशुदा महिलाएं अच्छे से सज -संवरकर तैयार होती हैं और करवाचौथ के पूरे नियमों का पालन कर व्रत रखती हैं. वहीं कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या कुंवारी कन्याएं भी करवाचौथ के व्रत को रख सकती हैं या नहीं? जिसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देंगें . 

कुंवारी लड़कियां रखती हैं व्रत

यह जानकर हैरानी जरूर होगी लेकिन कई जगहों पर आज भी कुंवारी लड़कियां इस व्रत को रखती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार  शादी से पहले अगर कोई लड़की किसी को अपना जीवनसाथी या मंगेतर मान चुकी होती है तो वह करवाचौथ का व्रत रख सकती है. 

कुंवारी कन्या इन नियमों का करें पालन 

जिन लड़कियों की शादी नहीं हुई और वह किसी के लिए यह व्रत रखना चाहती हैं तो वह इन नियमों का जरूर पालन करें- 

* फलाहार का कर सकती है सेवन - जो लड़कियां शादीशुदा नहीं हैं वह करवाचौथ को निर्जला रखने के बजाय फलाहार का सेवन कर सकती हैं. 

* शिव और मां पार्वती की पूजा - अविवाहित कन्याएं इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा - अर्चना करें और माता करवा की कथा सुनें. 

* चंद्रमा की पूजा - जहां विवाहित स्त्रियां छलनी से अपने पति का चेहरा देख व्रत तोड़ती हैं वहीं अविवाहिता कन्याएं चंद्रमा की पूजा करने के बाद पारण कर सकती हैं. 

calender
29 October 2023, 08:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो