Weather Update Today: दिल्ली में सांस लेना हो रहा मुश्किल, 'बहुत खराब श्रेणी' में दर्ज किया गया AQI

Weather Update Today: मौसम विभाग के मुताबिक, आज भारत के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. जिसमें जम्मू-कश्मीर, लेह, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी देखने की भी संभावना जताई गई है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Weather Update Today: उत्तर भारत के राज्यों में भले ही इस समय बारिश न हो रही हो, लेकिन दक्षिण में भारी बारिश जारी है. मौसम विभाग ने 30 अक्टूबर तक तमिलनाडु, केरल और माहे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा आज यानी रविवार (29 अक्टूबर) को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभावना भी जताई गई है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली में तापमान में गिरावट होगी. शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है. आईएमडी के मुताबिक, रविवार (29 अक्टूबर) को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने की संभावना है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई और बदलते मौसम की वजह से आने वाले दिनों में इसके और खराब होने की संभावना है. 

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' की श्रेणी का माना जाता है. 

अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर प्रदेश में इन दिनों मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, जहां दिन में तेज धूप निकल रही है, वहीं सुबह-शाम मौसम ठंडा हो जाता है और हल्की सिहरन महसूस होने लगती है. अनुमान है कि अगले एक हफ्ते तक यूपी में इसी तरह का मौसम बना रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी राज्य में मौसम शुष्क रहेगा और दिन में अच्छी धूप निकलेगी.

उत्तराखंड का मौसम

इसके अलावा उत्तराखंड में भी मौसम बदल रहा है, जहां सुबह और शाम के वक्त जबरदस्त ठंड पड़ रही है, वहीं, पहाड़ों में दिन में मौसम साफ है. इसके अलावा पहाड़ की चोटियों पर भी बर्फबारी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा नॉर्थ ईस्ट के राज्य नागालैंड, मिजोरम, मेघालय, मणिपुर में भी भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

calender
29 October 2023, 07:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो