Lok Sabha Election : चुनाव आयोग ने कसी अपनी कमर, 19 नवंबर से होगा शुरू पंजाब में स्पेशल कैंप

Lok Sabha Election 2023: लोकसभा चुनाव के लिए आयोग ने अपनी कमर कस ली है. पंजाब में शुरू होने वाला स्पेशल कैंप अब 19 नवंबर से शुरू कर दिया जायेगा.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • लोकसभा चुनाव को देखते हुए जिले में सभी पोलिंग स्टेशनों की पड़ताल करके उनका रेशनलाइजेशन किया जा चुका है.

Lok Sabha Election : लोकसभा चुनाव को देखते हुए जिले में सभी पोलिंग स्टेशनों की पड़ताल करके रेशनाइजेशन किया गया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि चुनाव रजिस्ट्रेशन अफसरों ने काफी बदलाव किए हैं जो कि अपने-अपने विधानसभा हलके के पोलिंग स्टेशननों का सुख्यवस्थीय करने के लिए किए हैं. पोलिंग स्टेशनों की रेशनवाइजेशन के दौरान जिला लुधियाना के 14 विधानसभा हलको के कुछ 125 पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं जिनकी बिल्डिंग वहीं है. इसके अलावा भारतीय चुनाव की तरफ से सुधार करने के दौरान 21 व 22 अक्टूबर, 18 एंव 19 नवंबर को पंजाब राज्य के सभी विधानसभा हलको में विशेष रूप से कैप लगाया जायेगा. 

कई तरह के किए गए बदलाव

लोकसभा चुनाव को देखते हुए जिले में सभी पोलिंग स्टेशनों की पड़ताल करके उनका रेशनलाइजेशन किया जा चुका है. आपको बता दें कि इसका उद्देश्य केवल वोटरों को वोट डालने के लिए बहुत दूर न जाना पड़ें. इसके साथ ही जिला लुधियाना में 14 विधानसभा हलके के पोलिंग स्टेशनों का सुव्यवस्थीकरण करने के लिए कई तरह के बदलाव किए गए हैं. लुधियान के विधानसभा हलको के कुल 125 पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं जिन्होंने अपनी बिल्डिंग वहीं बना रखी है. लेकिन पोलिंग स्टेशनों के नाम को अपग्रेड किया है. 

इससे पहले शुक्रवार को डिप्टी कमिश्र्नर कम जिला चुनाव अफसर सुरभि मलिक की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिविधियों की बेठक डीसी दफ्तर में आयोजित की गई थी.

5 जनवरी 2024 को वोटर सूची प्रकाशन किया जायेगा

जिला चुनाव अफसर का कहना है कि भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार एक जनवरी 2024 के आधार पर फोटो वोटर सूची की विशेष सुधार करने के लिए 17 अक्टूबर से 30 नवंबर 2023 दावे एंव एतराज प्राप्त किए जाने हैं. जिला चुनाव अधिकारी ने कहा है कि 5 जनवरी 2024 को वोटर की सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा.

calender
09 September 2023, 07:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो