Kargil Vijay Diwas 2023: मध्य प्रदेश के इस जवान ने छुड़ा दिए थे पाकिस्तान के छक्के

वर्ष 1999 में हुए कारगिल विजय युद्ध में पूरे देश के युवाओं ने पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए थे.जिसमें से मध्य प्रदेश के वीर सपूतों ने भी बलिदान दिए थे.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Kargil Vijay Diwas 2023: कारगिल विजय दिवस स्वतंत्र भारत के सभी देशवासियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस है. भारत में हर साल 26 जुलाई को यह दिवस मनाया जाता है. इस दिन शहीद हु्ए भारतीय जवानों को याद किया जाता है. इस साल 26 जुलाई को कारगिल विजय के 24 साल पूरे होने को हैं.

वर्ष 1999 में हुए कारगिल विजय युद्ध में पूरे देश के युवाओं ने पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए थे. जिसमें से मध्य प्रदेश के वीर सपूतों ने भी बलिदान दिए थे. इस लड़ाई में मध्य प्रदेश के भिंड जिले के कई जवान शहीद हुए थे. इनमें द्वितीय बटालियन राजपुताना राइफल्स रेजिमेंट के हवलदार सुल्तान सिंह नरवरिया भी शामिल थे. 

16 जून 1960 को जन्मे सुल्तान सिंह नरवरिया को लोग आज भी याद करते हैं. इतिहास के मुताबिक, सुल्तान सिंह छुट्टी पर घर आए हुए थे. फोन में सूचना मिली कि वे जल्द से जल्द युद्ध के लिए पहुंचे.

सुल्तान सिंह नरवरिया

शहीद सुल्तान सिंह को ऑपरेशन विजय का हिस्सा बनाया गया था. 10 जून को उन्हें एक टुकड़ी का सेक्शन कमांडर बनाया गया था. इस टुकड़ी को आदेश दिया गया था कि पाकिस्तानी सेना द्वारा कब्जे में ली गई तोलोलिंग पहाड़ी पर द्रास सेक्टर पॉइंट 4590 रॉक एरिया पर बनी चौकी को आजाद कराना है.

अपने मिशन पर निकले सुल्तान सिंह लगभग 10 पाकिस्तानी सैनिकों को ढेर करते हुए अपना टास्क पूरा किया और तोलोलिंग चोटी पर तिरंगा झंडा फहरा दिया. हालांकि पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में वे 13 जून 1999 को शहीद हो गए. उनके साथ 17 जवान भी शहीद हुए थे.

वीर चक्र से नवाजे गए थे सुल्तान सिंह नरवरिया

हवलदार सुल्तान सिंह नरवरिया की वीरता को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें 2002 में मरणोपरांत वीर चक्र से नवाजा गया था.

calender
25 July 2023, 07:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो